29 Mar 2024, 21:08:45 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Health

हमेशा दिल की बीमारी से जुड़ा नहीं होता चेस्ट पाइन इन नुस्खों से.........

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 27 2019 12:29AM | Updated Date: May 27 2019 12:29AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

सीने में दर्द कई बार लोगों के लिए चिंता का कारण बन जाता है। अचानक सीने में दर्द होने पर लोगों को यही लगता है कि कहीं हार्ट अटैक या दिल से जुड़ी बीमारी तो नहीं। सीने में दर्द होना सिर्फ हार्ट अटैक को नहीं दर्शाता बल्कि आपको संकेत देता है कि आपको अपने खानपान में बदलाव लाने का समय आ गया है। खाने में ज्यादा फैट वाली चीजों का सेवन करने से भी सीने में दर्द और जलन महसूस हो सकती है। हर बार चेस्ट पेन दिल की बीमारी से जुड़ा नहीं होता यह सच है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप सीने में दर्द की समस्या को हल्के में लें। जब भी इस तरह की कोई समस्या हो सबसे पहले डॉक्टर को दिखाना जरूरी होता है। हालांकि घर में मौजद कुछ नैचरल चीजों का इस्तेमाल कर हम कुछ हद तक सीने के दर्द की समस्या को कम कर सकते हैं। चेस्ट पेन के लिए आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता

लहसुन है फायदेमंद- लहसुन में कई आयुर्वेदिक गुण होते हैं जो सीने में जलन, दर्द, ऐसिड बनने की समस्या, कफ, बलगम आदि को दूर कर देते हैं। रोज सुबह उठकर लहसुन की एक कली खाने से सीने में होने वाली जलन और दर्द खत्म हो जाता है। 
सुपरफूड है हल्दी- सुपरफूड मानी जाती है हल्दी और इसमें ऐंटिइन्फ्लेमेट्री और कई जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो कई तरह के रोगों को सही करने में फायदेमंद होती है। सीने में दर्द या दिल से जुड़ी कोई समस्या होने पर हल्दी का सेवन फायदा पहुंचाता है। इसे भोजन में मसाले के तौर पर इस्तेमाल करें या दूध में डालकर पिएं। 
 
मूलेठी का रस देगा आराम- मुलेठी एक तरह की बूटी होती है जिसमें गले में खराश होने पर अक्सर चूसा जाता है। इसको चूसने से निकलने वाला रस, छाती में आराम पहुंचाता है, साथ ही पाचन क्रिया सम्बंधी समस्या को भी दूर करता है। आयुर्वेद में इस बूटी को विशेष स्थान दिया गया है और कई तरह की दवाओं को बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। 
 
मेथी दाने का पानी- मेथी के दानों को एक रात के लिए पानी में भिगो दें। सुबह उठकर मेथी के दानों को छान लें और उस पानी को पी जाएं। इससे सीने में होने वाली जलन या दर्द कम हो जाएगा। मेथी दाने का पानी बैड कलेस्ट्रॉल को भी कम कर देता है। 
 
औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी- तुलसी के गुणों से हर कोई परिचित है। इसमें दिल को दुरुस्त और स्वस्थ बनाएं रखने का गुण भी होता है। रोज सुबह तुलसी के दो पत्ते खाने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा अच्छी हो जाती है। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी सही बना रहता है। सर्दी या जकड़न होने पर भी यह काफी फायदा करती है।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »