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Health

नारियल पानी के फायदे नहीं जानते होंगे आप

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 15 2019 2:39PM | Updated Date: May 15 2019 2:39PM
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रोजाना नारियल पानी का सेवन डिहाइड्रेशन, ब्लड प्रैशर, डायबिटीज और वजन बढ़ने जैसी समस्याओं को दूर करता है। इससे आपकी कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स भी दूर रहती हैं। 1 कप (80 g) नारियल पानी में 283 कैलोरी और 41% फैट होता है, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। साथ ही इसमें 16 mg सोडियम, 8% पोटेशियम, 4% कार्बोहाइड्रेट, 28% डायटरी फाइबर, 5 ग्राम शुगर, 5% प्रोटीन, 1% विटामिन ए, 4% विटामिन, 1% कैल्शियम, 10% आयरन, 2% विटामिन डी, 6.0% विटामिन बी6 और 6% मैग्नीशियम होता है। इसके अलावा इसमें इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीज, एमिनो एसिड और साइटोकाइन जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। नारियल पानी पीने का सबसे सही समय सुबह का है। इसलिए रोजाना खाली पेट नारियल पानी का सेवन जरूर करें। इसके अलावा वर्कआउट के समय या बाद में, दोपहर के खाने में या उससे थोड़ा वक्त बाद और शाम के समय भी नारियल पानी का सेवन करें। 
 
गर्मियों में ज्यादा पसीना आने के कारण शरीर से तरल पदार्थ निकल जाते हैं। इससे शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और आपको दस्त, उल्टी, सिरदर्द जैसी परेशानी हो जाती है। ऐसे में नारियल पानी का सेवन एनर्जी लेवल बढ़ाने के साथ शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है। इसके अलावा इसका सेवन ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। ऐसे में अगर आपको भी हाई ब्लड प्रैशर की समस्या रहती हैं तो रोजाना या हफ्ते में कम से कम 3-4 बार इसका सेवन जरूर करें। डायबिटीज मरीजों के लिए इसका सेवन बहुत अच्छा होता है क्योंकि शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।
 
साथ ही इसमें प्रोटीन, प्राकृतिक उच्च पोटेशियम और प्राकृतिक मिठास होती है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह पोषक तत्वों और प्राकृतिक लवण से युक्त पेय पदार्थ है, जो प्रैग्नेंट महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है। प्रैग्नेंसी में इसका सेवन आपको कब्ज, यूरिन इंफैक्शन, जी मिचलाने जैसी कई समस्याओं से बचाने में मदद करता है। फैट फ्री नारियल पानी में मैक्रो-न्यूट्रिएंट्स भी बहुत कम होते हैं इसलिए रोजाना इसका सेवन आपका वजन नहीं बढ़ने देता। सुबह एक नारियल पानी का सेवन भूख को कंट्रोल करता है।
 
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