29 Mar 2024, 17:49:56 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Health

बेकार नहीं फल-सब्जियों के छिलके, कई बीमारियों का छिपा है इलाज

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 7 2019 1:37AM | Updated Date: Apr 7 2019 1:37AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

फल या सब्जी खाने के बाद अक्सर लोग इनके छिलकों को फैंक देते हैं। मगर आप इनका इस्तेमाल सेहत व ब्यूटी से जुड़ी छोटी-मोटी प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए कर सकते हैं। जी हां, बेकार समझें जाने फल व सब्जियों के छिलके डायरिया से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में फायदेमंद होते हैं। तो चलिए जानते हैं फल और सब्जियों के बेकार समझें जाने वाले छिलकों के कुछ फायदे।
 खीरे का छिलका - वजन घटाए- अगर आप वजन कम करना चाह रही हैं तो आज से खीरे के छिलके को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें। वैसे तो खीरा भी वजन कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन छिलके के साथ इसका सेवन करना और भी अधिक फायदेमंद रहता है।
पपीते का छिलका - कैंसर से बचाव- पपीते के छिलके का जूस कैंसर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। पपीते के छिलके में कैंसररोधी गुण होते हैं जो कि इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं और कैंसर के सेल्स को बनने से रोकते हैं।
प्याज के छिलके -  बैड कोलेस्ट्रॉल- प्याज के छिलकों को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह उस पानी को पीएं। रोजाना इसका सेवन करने से बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होगा। आप चाहें तो इसमें शहद मिलाकर पी सकते हैं क्योंकि इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है।
नींबू के छिलके - डायरिया- डायरिया की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नींबू के छिलके व कच्चे केले के पल्प को अच्छी तरह सूखा बारीक पाउडर बना लें। अब हर 2 घंटे के अंतराल के बाद 1 चम्मच चूर्ण खाएं। इससे डायरिया, दस्त और पेट दर्द परेशानी दूर हो जाएगी।
केले का छिलका - पायरिया- दांतों पर 2 मिनट के लिए केले के छिलके को रगड़े। इसको बाद कुल्ला कर लें। इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड ना सिर्फ पीले दांतों को चमका देगा बल्कि इससे पायरिया की समस्या भी दूर होगी।
अनार के छिलके - मसूड़ों की बदबू- अनार के छिलकों को फेंके नहीं, इन्हें बारीक काटकर मिक्सर में थोड़े पानी में पीस लें। बाद में इसे मुंह में डालकर कुछ देर कुल्ला करें। दिन में करीब दो तीन बार ऐसा करने से मसूड़ों और दांतों पर किसी तरह के सूक्ष्मजीवी संक्रमण हो तो काफी हद तक आराम मिल जाता है।
संतरे का छिलका - बवासीर- संतरे के छिलकों को सूखाकर बारीक पीस लें। इस चूर्ण को घी के साथ बराबर मात्रा में मिलाएं। 1-1 चम्मच दिन में 3 बार लें। इससे बवासीर में आराम मिलेगा। इसके अलावा इसके छिलकों को पानी में उबालकर उसमें पैर डुबोएं। इससे पैरों की बदबू भी खत्म हो जाएगी।
आलू के छिलके - डार्क सर्कल्स- आंखों के नीचे सूजन हों या चेहरे पर दाग-धब्बे, डार्क सर्कल्स या मुहांसे, आलू के छिलकों को चेहरे पर रखें। रोजाना ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा। साथ ही आलू के छिलकों का पाउडर और नारियल तेल मिक्स करके बालों की मसाज करें। इससे हेयरफॉल जैसी परेशानियां दूर होंगी।
चुकंदर के छिलके - गुलाबी होंठ- चुकंदर के छिलकों को होंठों पर लगा कर रगड़ने से उनको नैचुरल गुलाबी रंग मिलता है। साथ ही वह मुलायम बनते है।                                                                                                                                                                        
टमाटर के छिलके - ग्लोइंग स्किन- टमाटर के छिलकों को राजाना चेहरे पर रगड़ने से काफी फायदा मिलता है। इससे चेहरे की चमक बढ़ती है और पिंपल्स जैसी समस्या भी दूर होती है।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »