19 Apr 2024, 02:35:24 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Health

हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचा सकता है ऑलिव ऑयल

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 10 2019 12:21AM | Updated Date: Mar 10 2019 12:30AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों जो कुछ साल पहले तक उम्र से जुड़ी बीमारियां मानी जाती थीं वह अब 35 और 40 साल के मिडिल एज लोगों में भी तेजी से बढ़ रही है। इसके लिए हमारी गलत लाइफस्टाइल, खानपान का गलत तरीका और इनऐक्टिव लाइफस्टाइल जिम्मेदार है। ऐसे में अगर आप भी सोच रहे हैं कि कहीं आप भी हार्ट अटैक की चपेट में न आ जाएं तो आज ही एक चीज को अपनी डायट में शामिल कर लें और दिल का दौरा पड़ने के खतरे को कई गुना कम कर सकते हैं। 
 
ऑलिव ऑयल के सेवन से हार्ट अटैक का खतरा कम - हार्ट अटैक का खतरा कम करने वाली जिस चीज की हम बात कर रहे हैं वह है- ऑलिव ऑयल। हाल ही में हुई एक स्टडी की मानें तो हमारे खून में एक तरह का प्रोटीन होता है जो ऑलिव ऑयलजैसी अनसैच्युरेटेड फैट वाली चीजें खाते ही बढ़ने लगता है और यह साबित हो चुका है कि ऑलिव ऑयल का नियमित रूप से सेवन करने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है। 
खून में मौजूद प्रोटीन को बढ़ाता है ऑलिव ऑयल- हमारे खून में एक तरह का प्लाज्मा होता है जिसे अपोलिपोप्रोटीन अस्रङ्मअ-कश् कहते हैं और जब हम  हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचा सकता है ऑलिव ऑयल का सेवन करते हैं तो उसमें मौजूद अनसैच्युरेटेज फैट अस्रङ्मअ-कश् के लेवल को बढ़ाता है जिसकी वजह से हृदय से जुड़ी सभी तरह की बीमारियों का खतरा कई गुना कम हो जाता है। जब आप ऑलिव ऑयल में पका खाना खाते हैं तो खून में मौजूद प्लेटलेट्स उत्तेजित हो जाती हैं और वे सफेद रक्त कोशिकाओं के साथ मिलने जुलने लगती हैं। इस मेल जोल से प्लेटलेट्स की हाइपरऐक्टिविटी कम होती है और इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है। 
ऑलिव ऑयल के साथ-साथ नींद भी है बेहद जरूरी - हालांकि ऑलिव ऑयल या इसमें पके खाने का सेवन करने के बाद सोना बेहद जरूरी है क्योंकि स्टडीज में यह बात साबित हो चुकी है कि अस्रङ्मअ-कश् रात के वक्त जब हम सो रहे होते हैं उस वक्त सबसे ज्यादा ऐक्टिव रहता है और दिल से जुड़ी बीमारियों को हर तरह से कंट्रोल करने में मदद करता है लेकिन सुबह के वक्त जब हम जाग रहे होते हैं उस वक्त अस्रङ्मअ-कश् प्रोटीन का लेवल सबसे कम रहता है। 
शरीर को आराम और पोषक तत्वों की जरूरत - सेंट माइकल्स हॉस्पिटल कीनन रिसर्च सेंटर फॉर बायोमेडिकल साइंस में की गई इस स्टडी के नतीजे इस बात का सबूत है कि हमें अपने शरीर के बॉडी क्लॉक को समझकर शरीर को सही तरीके से आराम देने की जरूरत है। साथ ही साथ शरीर को पोषक तत्वों से भरपूर भोजन की भी जरूरत ताकि हमारा शरीर बीमारियों से बचा रहे और हम बने रहें फिट और हेल्दी।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »