24 Apr 2024, 00:09:23 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

पेटीएम को टक्कर देने के लिए भारत में लॉन्‍च हुआ 'सैमसंग पे, ऐसे करें इस्तेमाल

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 23 2017 11:09AM | Updated Date: Mar 23 2017 11:09AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

वाशिंगटन। दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने अपने मोबाइल पेमेंट प्लेटफॉर्म सैमसंग पे को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह ऐप उन सभी जगहों पर जहां कार्ड्स द्वारा भुगतान किया जाता है वहां आपको इस ऐप से जुड़े हुए आपके अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने की अनुमति देगी। आप इस ऐप के साथ अपना पेटीएम अकाउंट भी जोड़ सकते है और क्यूआर कोड स्कैन करके भी भुगतान कर सकते हैं।
 
शुरुआत में इस ऐप द्वारा ऐक्सिस बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एसबीआई और स्टैंडर्ड चार्टर्ड जैसे बैंको के जरिए भुगतान किया जा सकेगा। अमेरिकी एक्सप्रेस और सिटीबैंक भी लिस्ट में शामिल है। सैमसंग द्वारा लॉन्च की गई इस सेवा का लाभ लेने के लिए आपको एक गैलेक्सी एस 7, एस 7 एज, एस 6 एज +, नोट 5, ए 7 (2016) या ए 5 (2016) मॉडल की आवश्यकता होगी।  जल्द ही सैमसंग का गियर एस 3 स्मार्टवॉच भी सैमसंग पे के साथ काम करेगा।
 
अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, चीन और ब्रिटेन सहित कई देशों में लॉन्च करने के बाद भारत में सैमसंग Pay भुगतान ऐप को लॉन्च करने का कदम कंपनी के लिए बहुत बड़ा हो सकता है। क्योंकि 1 फरवरी तक आए आंकड़ों के मुताबिक़ भारत में स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच सैमसंग की भागेदारी 25 प्रतिशत है। 2016 की तीसरी तिमाही में देश में शिपमेंट्स ने पहली बार एक ही तिमाही में 30 मिलियन का आंकड़ा पार किया था।
 
हालांकि, पिछले वर्ष मार्च में PocketNow ने इस बात का उल्लेख किया था की सैमसंग Pay के पीछे वर्तमान में कंपनी का बस एक ही विचार है जो की हैडसेट ब्रांड के लिए और अधिक लोगों को आकर्षित करना है। कंपनी अभी सेवा के माध्यम से किए गए लेनदेन के लिए बैंकों या क्रेडिट कार्ड प्रदाताओं से कोई चार्ज नहीं करती है।
 
इस लॉन्च के साथ सैमसंग का समय नोट करना एक महत्वपूर्ण बात है। वर्तमान में कंपनी अपनी Note 7 की हार और उसके द्वारा हुए गए नुकसान की भरपाई में लगा हुआ है। साथ ही सैमसंग अपने नए गैलेक्सी S 8 फ्लैगशिप फ़ोन को लॉन्च करने में भी जोरो-शोरो से जुटा हुआ है। 
 
इस ऐप का इस्‍तेमान करने के लिए सबसे पहले सैमसंग की वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन करें। इसके बाद यदि आपका फोन अपडेट नहीं है तो सबसे पहले अपने सैमसंग फोन को अपडेट करें। इसके बाद मोबाइल में मौजूद सैमसंग पे ऐप को ओपन करें और उसे पेटीएम/बैंक/क्रेडिट/क्रेडिट कार्ड से जोड़ें। सैमसंग पे के जरिए आप पीओएस मशीन, कार्ड नंबर या एक एनएफसी रीडर वाले किसी भी स्टोर पर भुगतान कर सकते हैं। पेमेंट के लिए सैमसंग पे ऐप में भुगतान वाले कार्ड को सेलेक्ट करें और पेमेंट करें।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »