29 Mar 2024, 07:53:11 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

Whatsapp के ये 5 सीक्रेट फीचर्स, शायद ही जानते होंगे आप..

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Aug 7 2019 11:09AM | Updated Date: Aug 7 2019 11:09AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

व्हाट्सएप पर अक्सर ही नए-नए फीचर्स आते रहते हैं, जो यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित करते रहते हैं। हम सब जानते है कि व्हाट्सप्प की मदद से हम अपनों के बहुत करीब आ गए है। आज हमे कोई भी मेसेज, फोटो या वीडियो किसी के साथ शेयर करते है तो हम व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करते है। आज लगभग सभी मोबाइल में WhatsApp होता ही है और ये काफी फेमस है। ऑनलाइन चैटिंग के लिए इससे अच्छा शायद कोई एप्प नहीं है।
 
वीडियो कालिंग, ऑडियो कालिंग जैसे कई फीचर्स से लैश WhatsApp काफी पॉपुलर हो चूका है। और अब जब WhatsApp का यूज़ लोग चैटिंग के लिए करने लगे हैं तो WhatsApp को secure रखना भी जरूरी हो गया है। आपकी प्रायॉरिटी कौन है ये भी बताएगा WhatsApp जानकारी के लिए बताते चले आप चेक कर सकते हैं कि WhatsApp पर अधिक समय से आप किससे ज्यादा चैट करते हैं। 
 
इसके लए आपको सेटिंग्स में जा कर डेटा यूजेज पर क्लिक करें। यहां स्टोरेज यूजेज पर जाएं. अब इस विंडो में वो रैंकिंग दिखेगी जिससे आपने सबसे ज्यादा कम्यूनिकेट किया है. यह प्रायॉरिटी की लिस्ट डेटा के आधार पर होती है, यानी जिस चैट में ज्यादा मैसेज, मीडिया फॉल्स होंगे वो सबसे ऊपर दिखेगी। अब आप बिना WhatsApp ओपन किए ही भेज सकते है मैसेज यूजर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी है अब WhatsApp के इस फीचर के जरिए आप बिना ओपन किए हुए ही किसी को मैसेज कर सकते हैं. ये फीचर चाहे गूगल का हो या WhatsApp का लेकिन आपके काम का है। 
 
WhatsApp मैसेज भेजने के लिए अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन के गूगल ऐप को ओपन करें, सर्च बार में WhatsApp टाइप करें यहां Send a WhatsApp Message का ऑप्शन दिखेगा।  यहां से आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में से किसी को वॉट्सऐप मैसेज भेज सकते हैं और इसके लिए आपको ऐप खोलने की जरूरत नहीं होगी। हाई क्वॉलिटी इमेज सेंड करें आसानी से- अक्सर WhatsApp में देखा गया है की आम तौर पर डायरेक्ट इमेज सेंड करने से इसकी क्वॉलिटी खराब हो जाती है।
 
इसके लिए आपको एक नया तरीका अपनाना होगा. पहले अपने मोबाल फोन से वो इमेज को दूसरी फाइल में बदलना है। ये हैं लाजवाब स्टेप्स- फाइल मैनेजर ओपन करके वो इमेज सर्च करें जिसे सेंड करना है, फोटो को Rename करें। यहां फोटो को रीनेम करने का मकसद ये है फोटो का फाइल एक्स्टेंशन चेंज करना है. फाइल एक्स्टेंशन में doc ऐड कर दें। ऐसा करने पर वो फोटो डॉक फाइल में तब्दील हो जाएगी। अब WhatsApp के जरिए ये फाइल अटैच करके सेंड कर देंलेकिन आज जिस कॉन्टैक्ट को वो इमेज डॉक फाइल बना कर भेज रहे हैं वो उसे ओपन नहीं कर पाएगा।
 
हाई क्वॉलिटी फोटोज के  लिए जिन्हें आपने सेंड किया है उन्हें भी फाइल डाउनलोड करके रिवर्स करना होगा। यानी फाइल डाउनलोड करके फाइल मैनेजर ओपन करना होगा। यहां डाउनलोड की गई डॉक फाइल सर्च करके रिनेम प्रॉसेस यूज करना होगा और यहां एक्स्टेंशन चेंज करके jpg लगाना है।  ऑटो डाउनलोड होने से मीडिया फाइल्स को रोकें-WhatsApp में मीडिया फाइल्स ऑटो डाउनलोड होने से रोक सकते हैं।
 
ऐसा करके आप अपने स्मार्टफोन का स्पेस बचा सकते हैं। प्रोसेस काफी सिंपल है। WhatsApp ओपन करके सेटिंग्स में जाना है। यहां डेटा एंड स्टोरेज यूसेज का ऑप्शन दिखेगा। इसके अंदर कई ऑप्शन्स होंगे। यहां फोटोज, वीडियोज जैसे ऑप्शन्स होंगे, इन सभी पर टैप करके आप NEVER सेलेक्ट कर लें।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »