19 Mar 2024, 12:16:18 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Lifestyle

बरसात के मोसम मे बरकरार रखें स्किन और बालों की चमक के लिए टिप्स

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 28 2019 12:42AM | Updated Date: Jul 28 2019 12:42AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

सावन में रिमझिम बूंदें सुकून देती हैं, पर इनकी वजह से मेकअप खराब होने का अंदेशा भी रहता है साथ ही वातावरण में मौजूद नमी त्वचा और बालों के सौंदर्य पर भी असर डाल सकती है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि इन दिनों कैसा हो हमारा मेकअप और किस प्रकार करें सौंदर्य की देखभाल। वातावरण की नमी हमारे मेकअप को खराब करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। इसलिए मेकअप करने के लिए ऐसी चीजें इस्तेमाल करें कि आपका मेकअप ज्यादा देर तक टिका रह सके। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो अच्छे मॉइश्चराइजर और वाटरप्रूफ पाउडर बेस्ड कांपैक्ट का इस्तेमाल करें। आजकल आईलाइनर, काजल व मस्कारा सभी वाटरप्रूफ आते हैं। इनका इस्तेमाल करना सही रहता है। होंठों पर लिप ग्लॉस लगाने से भी फ्रेश लुक आएगा।

 

लिपस्टिक- आजकल के मौसम में डार्क कलर की लिपस्टिक न लगाएं। हल्के व नेचुरल शेड ही इस्तेमाल करें। अच्छा यह होगा कि सिर्फ लिप ग्लॉस ही लगाएं। इससे शिमर भी आएगा और यह नेचुरल भी लगेगा।
 
आई शैडो- मौसम के मिजाज को देखते हुए केवल वाटरप्रूफ पेंसिल का इस्तेमाल करें, गीले आई शैडोज का नहीं।
 
ब्लशर- सॉफ्ट लाइट कलर का ब्लशर प्रयोग करें। ध्यान रखें कि यह वाटरप्रूफ ही हो।
 
मस्कारा- मस्कारे के लिए पर्पल और ब्लू कलर के सॉफ्ट कलर इस्तेमाल में लाएं। मस्कारा अलग से बहुत उभरकर न दिखाई दे।
 
त्वचा की सफाई- त्वचा की नियमित टोनिंग, क्लेंजिंग और मॉइश्चराजिंग करें। दो चम्मच गेहूं के आटे में एक चम्मच बादाम का तेल और गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर करीब 10 मिनट तक लगाए रहें। फिर चेहरा साफ कर लें। इसके बाद गुनगुने या सादे पानी से नहाएं। ऐसा सप्ताह में एक बार अवश्य करें।
 
ताजगी भरे चेहरे के लिए- अगर आपके चेहरे की रंगत डल है और उसमें ताजगी नहीं है साथ ही चेहरा बेजान लग रहा है तो रोज़ाना चेहरे को दो से तीन बार अच्छी तरह जरूर धोएं। लेकिन जोर से न रगड़ें। त्वचा की नमी बढ़ाने के लिए अल्कोहल फ्री टोनर का प्रयोग करें।
 
चमकदार बालों के लिए- आजकल के मौसम में अपने बालों को बहुत ज्यादा हाईलाइट न कराएं, न ही अधिक कलर करवाएं। सूरज की तेज रोशनी और उमस का भी बालों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।अगर कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो हल्का कंडीशनर लगाएं। अगर बाल लंबे हैं तो बालों को बहुत देर तक खुला न छोड़ें।
 
खीरा है खास दोस्त- खीरे को घिसकर इसका जूस निकाल लें। इस जूस में क्रीम मिलाकर चेहरे का फेशियल करें। खीरे के गोल टुकड़े काटकर चेहरे पर हल्के हाथों से कुछ देर मलें। खीरे के रस में चंदन का पाउडर डालकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा अच्छी तरह धो लें। इससे चेहरा कोमल व ताजगी भरा दिखाई देगा। 
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »