11 Dec 2017, 22:22:36 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android

आदित्य उपाध्याय-

इंदौर। सावधान! बॉम्बे हॉस्पिटल चौराहे की तरह पश्चिम क्षेत्र का फूटी कोठी चौराहा भी खतरनाक है। यहां चारों ओर का ट्रैफिक चौराहे पर आकर गुत्थमगुत्था हो जाता है। कई बार इस चौराहे पर हादसे हो चुके, लेकिन ट्रैफिक पुलिस का इस पर ध्यान नहीं है। इस कारण आम जनता और आसपास के रहवासी सामाजिक संगठनों के सहयोग से बड़ा आांदोलन कर सकते हैं।
 
ट्रैफिक पुलिस ने पिछले दिनों शहर के तीस खतरनाक चौराहों को ब्लैक लिस्टेड किया और जिला प्रशासन, नेशनल हाईवे अथॉरिटी, नगर निगम, लोनिवि सहित कई विभागों के अफसरों को साथ लेकर इन चौराहों का दौरा किया। इस दौरान इन चौराहों के पुन: कायाकल्प पर विचार हुआ और उसमें बदलाव की बातें सिर्फ कागजों पर लिखी गई। ट्रैफिक अव्यवस्था के कारण पिछले दिनों बॉम्बे हॉस्पिटल चौराहे पर एक युवक की मौत हो गई। इस चौराहे पर न सिग्नल हैं और न व्यवस्था संभालने वाले पुलिसकर्मी। फूटी कोठी चौराहे का भी यही हाल है। यहां भी न तो सिग्नल हैं और न ही कोई ट्रैफिक जवान तैनाता रहता है। रिंग रोड होने से अंधगति से आने वाले बड़े भार वाहन बड़ा हादसा कर सकते हैं। 
 
अतिक्रमण, नो इंट्री और लापरवाही 
फूटी कोठी चौराहे के चारों ओर अतिक्रमण होने से वाहनों को निकलने में परेशानी होती है। सर्विस रोड पर भी तेज गति से चलने वाले वाहनों के कारण भी हादसे होते रहते हैं। ट्रैफिक पुलिस ने कुछ दिन  पूर्व इस चौराहे का दौरा कर इसमें बदलाव की बात कही थी, लेकिन वह कहीं दिखाई नहीं देता। चौराहे पर गलत दिशा से आने वाले वाहन भी बड़ी समस्या बने गए हंै। चौराहें के आसपास स्थित दुकानें, शोरूम और खानपान की दुकानों के कारण भी जाम लग जाता है। क्षेत्रीय रहवासियों का कहना है कि जैसा हादसा बॉम्बे हॉस्पिटल चौराहे पर हुआ, वैसा फूटी कोठी चौराहे पर भी हो सकता है।  

लापरवाही की भेंट चढ़ा था युवक 
बॉम्बे हॉस्पिटल चौराहे पर हाल ही में ट्रक के नीचे दबने से हुई संदीप शर्मा की मौत को ट्रैफिक पुलिस और नगर निगम की लापरवाही बताया जा रहा है। लोगों का कहना है कि यदि चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल होता और पुलिस नियमों का पालन करने में सख्त होती तो कोई वाहन किसी के घर का चिराग नहीं बुझा सकता था। कार्रवाई सिर्फ कागजों पर होने से ऐसे हादसे रुकेंगे नहीं, बल्कि इनमें तेजी आएगी। 

सुधार को लेकर कर रहे प्रयास 
फूटी कोठी चौराहे को आदर्श बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हंै। यहां बेहतर यातायात देने के लिए सुधार कार्य किए जा रहे हैं। जल्द ही आम जनता को आदर्श चौराहा मिलेगा। 
- प्रशांत चौबे, एएसपी ट्रैफिक 
 
जल्द मिलेगी राहत 
फूटी कोठी चौराहे का कार्य प्रगति पर है। जल्द ही ये यातायात की दृष्टि से बेहतर बनेगा। साथ ही शहर के जो भी खतरनाक चौराहे हैं, उन पर भी कार्य शुरू करा दिया गया है। बॉम्बे हॉस्पिटल चौराहे पर भी गुरुवार से काम शुरू करेंगे।
दिलीप शर्मा, प्रभारी, यातायात विभाग एवं निगम परिषद सदस्य 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »