19 Apr 2024, 12:45:57 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » Exclusive news

सरकार ने मांगी स्मार्ट सिटी और अमृत की रिपोर्ट

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Oct 4 2017 3:15PM | Updated Date: Oct 4 2017 3:15PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

- केपी सिंह

इंदौर। शहर में चल रहे प्रोजेक्ट में क्या स्थिति है...। कौन-कौन से काम चल रहे हैं...। वर्तमान में क्या स्थिति है...। किस लेवल पर काम हो चुके है...। कहीं पर काम अटके हैं तो क्या अड़चन है...। कब तक प्रोजेक्ट पूरा कर लिया जाएगा...। अभी तक काम शुरू नहीं हो पाया तो क्या कारण है...। सहित अन्य बिंदुओं पर भोपाल में बैठे अधिकारी इंदौर में स्मार्ट सिटी और अमृत प्रोजेक्ट के कार्यों की वन टू वन जानकारी लेंगे। ये रिपोर्ट तैयार कर सरकार को सौंपी जाएगी कि किस प्रगति से काम चल रहे हैं। इसका आकलन राज्य के बाद केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा, ताकि कहीं पर कोई बड़ी अड़चन है तो उसे दूर कर दिया जाए।
 
इसलिए केंद्र व राज्य ‘सरकार’ द्वारा देशभर में स्मार्ट सिटी व अमृत प्रोजेक्ट के कार्यों की समीक्षा की जाएगी। इसके बाद पता चलेगा कि इन कामों में कौन-सा स्टेट सबसे आगे है और कौन सा सबसे पीछे है। इधर, मेयर मालिनी गौड़ व निगम कमिश्नर मनीषसिंह खुद ही शहरभर में भ्रमण कर प्रोजेक्ट की रफ्तार को बढ़ाने में अपनी पूरी ताकत झोंक रहे है। जहां पर लापरवाही मिल रही है वहां पर तत्काल दंडित किया जा रहा है। इसी आधार पर मार्किंग मिलेगी। इसलिए इंदौर में चल रहे विकास कार्यों अन्य शहरों की तुलना में सबसे आगे पायदान पर खड़ा कर दिया है। 
 
ये हैं स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट 
- स्मार्ट सिटी के ज्यादातर स्थानों पर लगाएंगे सौर ऊर्जा के उपकरण।
- स्मार्ट हेल्थ एटीएम इंस्टाल किया जा चुका है।
- स्मार्ट पोल के लिए दोबारा टेंडर कॉल किया है। 
- महू नाके से टोरी कॉर्नर तक 18.46 करोड़ से बनाई जा रही सड़क का 85 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और दिसंबर 2017 तक सड़क चालू हो जाएगी। 
- छत्रीपुरा थाने को तोड़कर नए थाने का काम शुरू हो गया है।  
- बड़ा णगपति से जिंसी बस डिपो तक 11.72 करोड़ की लागत से बन रही सड़क का 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और दिसंबर 2017 तक पूरा होगा। 
- राजमोहल्ला से गणेशगंज बड़ा गणपति पर 10.44 करोड़ की लागत से बन रही सड़क का 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और ये दिसंबर 2017 तक पूरा होगा। 
- बियाबानी सुभाष मार्ग पर 11 केवी ट्रांसफॉर्मर, अंडर ग्राउंड केबलिंग का काम 9.04 करोड़ का जनवरी 2018 तक पूरा। 
- चंद्रभागा ब्रिज 5.03 करोड़ की लागत से तैयार हो रहे हैं, जिसका 50 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और ये मार्च 2018 तक पूरा होगा। 
-  रिवर फ्रंट डेवलपमेंट के तहत चंद्रभागा ब्रिज से हरसिद्धि ब्रिज और हरसिद्धि पार्क का काम 4.36 करोड़ की लागत से चल रहा है, जो फरवरी 2016 तक पूरा होगा। 
- रीवर फ्रंट डेवलपमेंट के तहत रामबाग से कृष्णपुरा छत्री का काम 3.56 करोड़ से शुरू होगा, जो मार्च 2018 तक होगा पूरा।  
 
ये हैं अमृत प्रोजेक्ट 
- जल प्रदाय योजना करोड़ों की डीपीआर तैयार की गई थी, जिसमें 630 करोड़ की राशि एप्रूवर्ड हो गई।  
प्रथम पैकेज - नर्मदा से जल प्रदाय बढ़ाने के लिए दो 92 एमएलडी के पम्पों का लगाया गया। प्रथम व द्वितीय चरण के पुराने इंटकवेल पर 45 एमएलडी के चार पम्पों को बदलने का काम। नर्मदा प्रथम चरण के तहत बने हुए चार क्लीयर वाटर सम्प का सुदृढीकरण, विभिन्न पम्प हाउस पर इलेक्ट्रोमेकेनिकल काम एवं प्रथम चरण के दौरान डली हुई 1200 एमएम व्यास की मेन लाइन के विभिन्न हिस्सों में जहां ज्यादा टूट-फुट होती है, को बदला जाएगा। नर्मदा से पूरी क्षमता 540 एमएलडी पानी लिया जाएगा।  
द्वितीय पैकेज - 27 नई टंकियों का निर्माण एवं उनके भरने के लिए ग्रेवेटी मेन का कार्य तथा पुरानी आठ टंकियों को भरने के लिए ग्रेवेटी मेन का काम जल्द शुरू कर दिया जाएगा। 
तृतीय पैकेज -  27 नई टंकियों और सात पुरानी टंकियों की नई डिस्ट्रीब्यूशन लाइनें एवं 250 किमी की जीर्र्ण-शीर्ण डिस्ट्रीब्यूशन लाइन का रिप्लेसमेंट कार्य किया जानाा है। 
 
अमृत में सीवरेज 
सीवरेज योजना - योजना के लिए 266.84 करोड़ रुपए की डीपीआर एप्रूवल हो चुकी है।  प्रथम पैकेज - कान्ह-सरस्वति नगर  के अप स्ट्रीम में 5 सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, नगर भंडार, प्रतिक सेतू, प्राणी संग्रहालय, राधा स्वामी मैदान, एवं बिजलपुर तालाब का निर्माण कार्य कर रहे है। इनका सीवरेज नेटवर्क बिछाया जाना है। 
द्वितीय पैकेज- भमौरी, पीलियाखाल व पलासिया से मिलने वाले सेकंडरी आउटफॉल ट्रेपिंग का काम एवं इनमें मिलने वाले घरेलू सीवर कनेक्शन को सीवर लाइन से जोड़ा जाएगा। शहर के जिन हिस्सों में सीवर लाइन नहीं है उन हिस्सों में 50 किमी सीवरेज का जाल बिछाया जाएगा। 

स्मार्ट सिटी के कुछ प्रोजेक्ट हो जाएंगे पूरे
स्मार्ट सिटी के तहत चयनित 742 एकड़ में कुछ प्रोजेक्ट पूरे होने वाले हैं।, जबकि कुछ प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। इसमें चयनित क्षेत्र में समग्र अधोसंरचना विकास के तहत मॉडल सड़कों व पुल का निर्माण अबाध जल व विद्युत आपूर्ति, सीवरेज व्यवस्था व सीवर के पानी का संधारण कर पुनर्उपयोग, सुगम यातायात के लिए चौराहों एवं पेडेस्ट्रीयन वॉक-वे का विकास, पार्किंग स्थलों का निर्माण, रिवर फ्रंट डेवलपमेंट, ऐतिहासिक पुरात्तव भवनों का विकास, अंडर ग्राउंड यूटिलिटिज, शासकीय स्कूल का उन्नयन एवं स्मार्ट एजुकेशन प्रणाली जैसे कार्य करवाए जा रहे हैं। अमृत प्रोजेक्ट के तहत भी काम शुरू हो चुके  हैं।
- मालिनी गौड़, मेयर 
 
कामों की रिपोर्ट भेजेंगे भोपाल 
विकास कार्यों को लेकर लगातार भ्रमण कर रहे हैं। स्मार्ट सिटी के तहत कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं, जिसमें कुछ पूरे होने वाले है। इसके अलावा अमृत प्रोजेक्ट में टेंडर जारी हो चुके हैं और जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। इन कामों में जहां पर भी रफ्तार थमने की शिकायत मिल रही है उसपर संबंधित को फटकार लगाकर समय रहते काम पूरा करने के आदेश दिए हैं। इन कामों की रिपोर्ट भोपाल में वरिष्ठ अधिकारियों को भेजी जाएगी कि क्या प्रोग्रेस है। 
मनीषसिंह,  कमिश्नर, नगर निगम 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »