28 Mar 2024, 13:36:18 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

चला चाइनामैन 'कुलदीप' का जादू - भारत ने पहले टी-20 मैच में विंडीज को 5 विकेट से हराया

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Nov 5 2018 11:38AM | Updated Date: Nov 5 2018 11:39AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

कोलकाता। विंडीज के खिलाफ कोलकाता में खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने अपनी शानदार गेंदबाजी से मेहमान टीम को पस्त कर दिया। कुलदीप उनकी घातक गेंदबाजी के लिए प्लेयर आॅफ द मैच रहे। कुलदीप ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 13 रन देकर 3 विकेट चटकाए।
 
इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 3.25 का रहा। कुलदीप ने ऐसी गेंदबाजी कि की मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन विंडीज के बल्लेबाजों को कुछ समझ में नहीं आया। कुलदीप की गेंदबाजी के कारण विंडीज की टीम निर्धारित 20 ओवर में केवल 109 रन ही बना सकी। भारत के खिलाफ टी-20 में मेहमान टीम का यह सबसे कम स्कोर है। इससे पहले, भारत के खिलाफ विंडीज का न्यूनतम स्कोर 129 रन था, जो उसने 2014 में ढाका में सात विकेट के नुकसान पर बनाए थे। यह दोनों देश पहली बार भारतीय सरजमी पर टी-20 सीरीज खेल रहे हैं। 
 
पंड्या का कमाल
पदार्पण मैच खेल रहे क्रुणाल पंड्या ने गेंदबाजी में अच्छे हाथ दिखाने के बाद बल्लेबाजी में भी बढ़िया हाथ दिखाते हुए मात्र 9 गेंदों में तीन शानदार चौके लगाकर नाबाद 21 रन बनाए। 
 
ऐसे किए कुलदीप ने शिकार
कुलदीप ने डेरेन ब्रावो (5), रोवमैन पॉवेल (4) और कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट (4) को पैवेलियन की राह दिखाई। कप्तान रोहित शर्मा ने रविवार को कुलदीप यादव को युजवेंद्र चहल पर तरजीह देते हुए प्लेइंग इलेवन में शामिल किया था और इस गेंदबाज ने बताया कि क्यों वह इतने खतरनाक गेंदबाज हैं। आमतौर पर कुलदीप यादव को चहल के कारण बाहर बैठना पड़ता था, लेकिन हाल ही में कुलदीप ने चहल से बेहतर प्रदर्शन करके दिखाया है। डेरेन ब्रावो 10 गेंद में पांच रन बनाने के बाद कुलदीप की गेंद पर लांग आॅन पर शिखर धवन को कैच दे बैठे, जिससे विंडीज का स्कोर पांच विकेट पर 49 रन हो गया। कुलदीप ने रोवमैन पॉवेल (04) को विकेट के पीछे कैच कराया और फिर कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट (4) को पगबाधा किया। ब्रैथवेट ने 2016 वर्ल्ड टी-20 के फाइनल में इसी मैदान पर इंग्लैंड के बेन स्टोक्स पर लगातार चार छक्के जड़कर टीम को खिताब दिलाया था।
 
कार्तिक-क्रुणाल ने संभाला
छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने चार विकेट मात्र 45 रन पर गंवा दिए। ऐसी नाजुक स्थिति में कार्तिक ने मोर्चा संभाला और 34 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 31 रन बनाकर भारत को जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। भारत ने 17.5 ओवर में पांच विकेट पर 110 रन बनाए। रोहित की कप्तानी में 10 मैचों में यह नौंवी जीत है। पदार्पण मैच खेल रहे कु्रुणाल पंड्या ने मात्र 9 गेंदों में तीन शानदार चौके लगाकर नाबाद 21 रन बनाए। इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और विंडीज को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। टीम इंडिया के लिए क्रुणाल पंड्या और खलील अहमद ने टी-20 इंटरनेशनल में अपना डेब्यू किया।
 
भारत की पारीविंडीज की ही तरह 
भारत की शुरुआत भी खराब रही थी। कप्तान रोहित शर्मा को पहले ही ओवर में ओशेन थॉमस ने विकेट के पीछे दिनेश रामदीन के हाथों कैच कराया। रोहित ने 1 चौके की मदद से 6 रन बनाए। इसके बाद शिखर धवन (3) को भी थॉमस ने बोल्ड कर दिया। ऋषभ पंत भी कुछ खास नहीं कर सके और ब्रैथवेट ने उन्हें ब्रावो के हाथों कैच आउट कराया। लोकेश राहुल ब्रैथवेट का  शिकार बने। विंडीज के गेंदबाज पियरे ने मनीष पांडे (19) को आउट कर भारत को पांचवां झटका दिया।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »