29 Mar 2024, 17:09:49 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

भारत-विंडीज के बीच पहला टी-20 आज - विराट-धोनी के बिना उतरेगी टीम

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Nov 4 2018 10:46AM | Updated Date: Nov 4 2018 10:46AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

मुंबई। नियमित कप्तान विराट कोहली और अनुभवी विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के बिना उतरने जा रही टीम इंडिया के युवा खिलाड़ियों का विंडीज के खिलाफ ईडन गार्डन में होने वाले पहले टी- 20 मुकाबले में कड़ा इम्तिहान होगा। विराट को विंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए विश्राम दिया गया है जबकि भारतीय टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी धोनी को चयनकर्ताओं ने टी-20 से बाहर कर दिया है।
 
हालांकि विराट का कहना है कि धोनी ने युवा खिलाड़ियों को टी-20 में मौका देने के लिए खुद इस फॉर्मेट से फिलहाल अलग होने का फैसला किया है। इस मुकाबले में सभी निगाहें खासतौर पर युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पर रहेंगी, जो इस समय उन चुनिंदा भारतीय खिलाड़ियों में शामिल हैं जो तीनों फॉर्मेट में खेल रहे हैं। पंत ने अब तक पांच टेस्ट, तीन वनडे और चार टी-20 मैच खेले हैं। 
 
पंत के लिए धोनी की जगह भर पाने की चुनौती
वनडे में धोनी के पास विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी रहती है, जबकि पंत को अब टी-20 में यह जिम्मेदारी उठानी होगी। पंत को यह भी ध्यान रखना होगा कि टीम में दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक भी मौजूद हैं जो विशुद्ध बल्लेबाज के तौर पर खेलेंगे।
 
टीम में इस समय विकेटकीपर के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा है और कोई भी खिलाड़ी अपनी जगह को हलके में नहीं ले सकता। इनके अलावा बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम को अंतिम एकादश में मौका मिलता है या नहीं, इस पर भी नजरें रहेंगी। नदीम ने घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और हाल में विजय हजारे ट्रॉफी मैच में उन्होंने आठ विकेट लेकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया था।
 
टी- 20 में रिकॉर्ड खराब
ईडन गार्डन वही मैदान है, जहां विंडीज ने 2016 में टी-20 विश्व कप जीता था। इस मैच में कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट ने लगातार चार छक्के मारकर अपनी टीम को विश्व कप दिलाया था। ब्रैथवेट चाहेंगे कि टीम ट्वंटी-20 सीरीज में शानदार शुरुआत करे ताकि उनकी टीम मेजबान को चुनौती दे सके। भारत का विंडीज के खिलाफ टी-20 में कोई बहुत अच्छा रिकॉर्ड नहीं है और अपनी जमीन पर उसे इस रिकॉर्ड को सुधारना है। भारत ने विंडीज से आठ टी-20 मैचों में सिर्फ दो जीते हैं, पांच हारे हैं और एक में कोई परिणाम नहीं निकला है।
 
टीम इंडिया खिताब की प्रबल दावेदार: ब्रैथवेट
विंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट ने कहा कि भारत के खिलाफ रविवार को शुरू होने वाली 3 मैचों की टी-20 सीरीज में मेजबान टीम प्रबल दावेदार होगी। हालांकि आंकड़े दो बार के विश्व टी20 चैम्पियन के पक्ष में हैं। भारत को विंडीज के खिलाफ पिछले 4 टी-20 मैचों में जीत नहीं मिली है, जिसमें 2016 विश्व टी-20 की सेमीफाइनल हार भी शामिल है। ब्रैथवेट ने कहा कि भारतीय सुपरस्टार जितना टी-20 क्रिकेट खेलते हैं, उसे देखते हुए मुझे लगता है कि वे निश्चित रूप से धमाकेदार शुरुआत करेंगे। 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »