20 Apr 2024, 04:42:59 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

एशिया कप : भारत ने पाकिस्‍तान को 8 विकेट से हराया

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Sep 20 2018 10:41AM | Updated Date: Sep 20 2018 10:42AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

दुबई। एशिया कप-2018 के महामुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को बड़ी आसानी से हरा दिया। इसे मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले पाकिस्तान को 43.1 ओवरों में सिर्फ 162 रनों पर समेट दिया। इसके बाद छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए 29 ओवरों में सिर्फ 2 विकेट खोकर 164 रन बनाते हुए 8 विकेट से जीत दर्ज की। ओपनर रोहित शर्मा (52) और शिखर धवन (46) ने पहले विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी करते हुए जीत की आधारशिला रखी। दिनेश कार्तिक (31) और अंबाती रायुडू (31) नाबाद लौटे। 
 
अपेक्षाकृत छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन ने धीमी शुरूआत दिलाई। 6 ओवरों तक भारत का स्कोर सिर्फ 17 रन था, लेकिन 7वें ओवर में कप्तान ने मोहम्मद आमिर को लगातार दो चौके लगाते हुए हाथ खोल दिए। इसके अगले ही ओवर में रोहित ने उस्मान को दो छक्के और एक चौका लगाते हुए रन गति को रफ्तार दे दी।
 
8वें ओवर में कुल 19 रन बने। दूसरे छोर पर शिखर ने भी कुछ अच्छे शॉट्स लगाए। 9.4 ओवर में रोहित के चौके की मदद से भारत की हाफ सेंचुरी पूरी हुई।  शानदार लय में दिख रहे कप्तान रोहित शर्मा ने 12.4 ओवर में हसन अली को चौका लगाकर हाफ सेंचुरी पूरी की। उन्होंने वनडे करियर की 35वीं फिफ्टी 36 गेंदों में लगाई। हालांकि, अगले ही ओवर में शादाब की गेंद पर बोल्ड हो गए। 
 
उनके और शिखर के बीच पहले विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी हुई। रोहित ने अर्धशतकीय पारी के दौरान 39 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्के लगाए। इसके कुछ ही देर बाद शिखर धवन (46) को फहीम ने बाबर आजम के हाथों लपकवाकर पाकिस्तान को दूसरी सफलता दिला दी।  इससे पहले पाकिस्तान ने भारतीय टीम को जीत के लिए 163 रनों का लक्ष्य दिया है। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी पाकिस्तानी टीम के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने असहाय नजर आए। शोएब मलिक (43) और बाबर आजम (47) को छोड़ दिया जाए तो कोई भी बल्लेबाज टिककर सामना नहीं कर सका और पूरी टीम 43.1 ओवरों में 162 रन पर सिमट गई। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव ने 3-3 विकेट झटके, जबकि जसप्रीत बुमराह को 2 विकेट मिला। एक विकेट कुलदीप यादव के खाते में गया। 
 
ओपनरों को भुवी ने किया आउट 
इससे पहले भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने इमाम उल हक (2) और फखर जमां (0) को सस्ते में आउट करते हुए पाकिस्तान टीम की शुरूआत खराब कर दी। हक का कैच 2 रनों के टीम स्कोर पर विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी ने कैच किया। पाक टीम अभी संभल पाती इससे पहले ही अपने खाते का तीसरा और पारी का 5वां ओवर करने आए भुवनेश्वर ने पहली ही गेंद पर फखर जमां (0) को भी आउट कर दिया। युजवेंद्र चहल ने जमां का शानदार कैच लपका। इस तरह पाक टीम का स्कोर 3 रन पर दो विकेट हो गया। 
भुवनेश्वर कुमार ने 15 रन देकर 3 विकेट झटके।
 
शोएब मलिक-बाबर आजम ने जोड़े 82 रन 
सिर्फ 3 रनों के टीम स्कोर पर 2 विकेट गिरने के बाद बैटिंग करने आए शोएब मलिक और बाबर आजम ने संभलकर खेलते हुए तीसरे विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी की। इन दोनों की शानदार बैटिंग की बदौलत 13.1 ओवर में पाकिस्तानी टीम ने हाफ सेंचुरी पूरी की। हालांकि, बाबर (47) हाफ सेंचुरी की ओर बढ़ रहे थे कि कुलदीप यादव की एक लहराती गेंद को खेलने से चूक गए और बोल्ड आउट हो गए। उन्होंने 62 गेंदों में 6 चौके लगाए। 
 
बाबर के बाद बैटिंग के लिए आए कप्तान सरफराज अहमद अधिक देर तक मैदान पर नहीं रुक सके। केदार जाधव को सिक्स लगाने के चक्कर में बड़ी हिट खेली, जिसे मनीष पांडे ने अपनी दाईं ओर दौड़ लगाते हुए शानदार तरीके से कैच कर लिया। इस तरह पाकिस्तान के कप्तान 6 रन बनाकर आउट हो गए। उनका विकेट 96 रनों के टीम स्कोर पर गिरा। 
 
शोएब मलिक हुए रन आउट 
27वें ओवर की तीसरी गेंद पर पाकिस्तान ने 100 रन पूरे किए। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर आसिफ अली तेजी से रन चुराना चाहते थे। उनके कॉल पर शोएब मलिक भी दौड़ पड़े, लेकिन क्रीज में पहुंचते इससे पहले ही रायुडू का सटीक थ्रो स्टंप पर जा लगा और वह रन आउट हो गए। मलिक 67 गेंदों में 43 रन बनाए। बता दें कि 60 रन के टीम स्कोर पर शोएब मलिक को जीवनदान मिला था। हार्दिक पंड्या की बॉल पर उनका कैच विकेट के पीछे एमएस धोनी नहीं लपक सके थे। 
 
यूं गिरे विकेट 
मलिक के आउट होने के बाद पाकिस्तान की हालत और भी खराब हो गई और कोई भी बल्लेबाज अधिक देर तक भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं सका। केदार जाधव ने आसिफ अली और शादाब खान को आसानी से चलता किया तो फहीम (21) और उस्मान (0) को जसप्रीत बुमराह ने आउट किया। हसन अली (1) भुवनेश्वर के शिकार बने। आखिरी के 5 ओवरों में 14 रन बने और 3 विकेट गिरे। 
 
भारतीय टीम में दो बदलाव 
ग्रुप स्टेज में हॉन्ग कॉन्ग को हराकर आगे पहुंचीं दोनों ही टीमें पूरे 15 महीने बाद खेल रही हैं। भारत ने अपनी टीम में दो बदलाव किए। हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ पदार्पण करने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद और शार्दूल ठाकुर का बाहर बैठाया गया और इन दोनों के स्थान पर हार्दिक पंड्या तथा जसप्रीत बुमराह को टीम में शामिल किया गया। पाकिस्तान ने अपनी टीम में कोई भी बदलाव नहीं किया।

 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »