29 Mar 2024, 01:10:36 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

विराट कोहली को लेकर बीसीसीआई और स्‍टार स्‍पोर्ट्स में छिड़ी जंग!

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Sep 18 2018 12:06PM | Updated Date: Sep 18 2018 12:06PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

मुंबई। इन दिनों क्रिकेट में एशिया का बादशाह बनने की जंग जारी है और टीम इंडिया 18 सिंतबर को अपने अभियान की शुरूआत हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ करेगी, लेकिन इससे पहले ही बीसीसीआई और एशिया कप के ब्रॉडकास्‍टर स्‍टार स्‍पोर्ट्स के बीच विराट कोहली को लेकर जंग छिड़ गई है।
 
दरअसल, स्‍टार स्‍पोर्ट्स ने टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली को आराम दिए जाने को लेकर सवाल उठाए हैं। आपको बता दें कि एशिया कप के प्रसारण अधिकार स्टार ने अगले 8 सालों (2016 से) के लिए एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) खरीदे हैं।
 
बहरहाल, बीसीसीआई ने नियमित कप्‍तान विराट कोहली को इस टूनार्मेंट में आराम देने का फैसला करके रोहित शर्मा को भारत की कप्तानी सौंपी है, लेकिन दुनिया के सबसे रईस क्रिकेट बोर्ड का यह फैसला स्टार स्पोर्ट्स को रास नही आ रहा है। एशिया कप के ब्रॉडकास्‍टर स्टार स्पोर्ट्स ने एशियन क्रिकेट काउंसिल यानी एसीसी से इस बात को लेकर आपत्ति जताई है  कि भारत ने नियमों के मुताबिक, अपनी बेस्ट टीम नहीं भेजी है जिसके चलते उसका मुनाफा प्रभावित हो सकता है।
 
एसीसी के खेल विकास प्रबंधक तुसिथ परेरा को भेजे गये ईमेल में स्‍टार ने लिखा, ह्यहमारे विचार से एशिया कप के लिये दुनिया के एक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज की अनुपस्थिति की घोषणा टूनार्मेंट से महज 15 दिन पहले करना हमारे लिए करारा झटका है और इससे टूनार्मेंट से राजस्व और वित्तीय लाभ पर गहरा असर पड़ेगा। इसके अलावा स्‍टार ने कहा है कि जब विराट कोहली खेलते हैं तब टीवी की रेटिंग एक अलग मुकाम पर होती है।
 
क्या है बीसीसीआई का जवाब?
प्रसारकों ने एसीसी से बीसीसीआई से संपर्क करने को कहा और उन्होंने यह स्पष्ट किया कि मीडिया अधिकार करार (एमआरए) के मुताबिक एसीसी को यह सुनिश्चित करना होता है कि सर्वश्रेष्ठ टीमें टूनार्मेंट में भाग लें। हालांकि बीसीसीआई ने स्पष्ट किया कि नेशनल टीम का चयन देश की संस्था के अधिकार क्षेत्र में आता है और किसी भी तरह के बाहरी दखल को अनुमति नहीं दी जाएगी। बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी ने परेरा को जवाब में लिखा है, ‘कृपया इस बात को समझ लीजिए कि टूनार्मेंट में भागीदारी के लिये सर्वश्रेष्ठ टीम का चयन बीसीसीआई का विशेषाधिकार है।’
 
उन्होंने लिखा है, ‘एसीसी या इसके ब्रॉडकास्टर किसी एक खिलाड़ी के चयन का दबाव नहीं डाल सकते और ना ही किसी चयन समिति के फैसले पर सवाल उठा सकते हैं कि कौन सी टीम विशेष टूनार्मेंट के लिये सर्वश्रेष्ठ होगी।’ गौर करने वाली बात यह भी है कि स्टार स्पोर्ट्स बीसीसीआई का भी आधिकारिक ब्रॉडकास्टर है और उसने हजारों करोड़ रुपए की रकम खर्च करके ना सिर्फ भारत के घरेलू प्रसारण अधिकार खरीदे है बल्कि पांच साल के लिए आईपीएल ब्रॉडकास्टिंग राइट्स भी उसके पास हैं।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »