19 Apr 2024, 19:20:55 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

2020 की पहली सीरीज पर टीम इंडिया ने जमाया कब्जा, श्रीलंका को 78 रन से रौंदा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jan 11 2020 2:33AM | Updated Date: Jan 11 2020 2:38AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

पुणे। ओपनरों लोकेश राहुल (54) और शिखर धवन (52) के बेहतरीन अर्धशतकों के बाद गेंदबाजों के सधे हुए प्रदर्शन से भारत ने श्रीलंका को तीसरे और अंतिम टी-20 मुकाबले में शुक्रवार को 78 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-0 से जीत ली। भारत ने इस तरह श्रीलंका के खिलाफ लगातार 12वीं सीरीज जीत हासिल की। भारत ने 20 ओवर में छह विकेट पर 201 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद श्रीलंका को 15.5 ओवर में मात्र 123 रन पर ढेर कर दिया। सीरीज का गुवाहाटी में पहला मैच बारिश के कारण रद्द रहा था जबकि टीम इंडिया ने इसके बाद इंदिर और पुणे में अगले दो मैच जीत कर सीरीज अपने नाम की।
 
भारत की श्रीलंका के खिलाफ यह लगातार 12वीं द्विपक्षीय सीरीज जीत है। भारत ने इससे पहले श्रीलंका को चार टी-20, चार वनडे और तीन टेस्ट सीरीज में हराया था। भारत इस तरह पिछले 12 वर्षों में श्रीलंका के खिलाफ कोई सीरीज नहीं हारा है। टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे भारत ने शानदार शुरुआत की और उसके दोनों ओपनरों लोकेश राहुल तथा शिखर धवन ने अर्धशतक ठोके। राहुल और शिखर ने पहले विकेट के लिए 10।5 ओवर में 97 रन की ठोस साझेदारी की। भारतीय ओपनरों ने श्रीलंका के तेज और स्पिन गेंदबाजों को सहजता से खेला।
 
शिखर ने 36 गेंदों पर 52 रन की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया जबकि राहुल ने 36 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 54 रन बनाये। भारतीय कप्तान विराट कोहली आश्चर्यजनक रूप से छठे नंबर पर खेलने उतरे और उन्होंने 17 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के के सहारे 26 रन बनाये। विराट ने अपनी पारी का पहला रन बनाने के साथ ही खेल के तीनों फॉर्मेट में कप्तान के रूप में 11 हजार रन पूरे कर लिए और ऐसा करने वाले वह भारत के दूसरे और दुनिया के छठे कप्तान बन गए। चौथे नंबर पर खेलने वाले मनीष पांडेय ने 18 गेंदों में चार चौकों के सहारे नाबाद 31 रन बनाये जबकि तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने कुछ करारे हाथ दिखते हुए आठ गेंदों में एक चौके और दो छक्कों के सहारे नाबाद 22 रन बनाये और भारत को 200 के पार पहुंचाया।
 
दोनों ने आखिरी दो ओवरों में 34 रन ठोक डाले। शिखर ने 34 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। शिखर का नवम्बर 2018 के बाद से यह पहला टी-20 अर्धशतक था। शिखर ने अपनी पिछली 15 पारियों में अपना पहला अर्धशतक बनाया लेकिन अर्धशतक पूरा करने के बाद वह चाइनामैन गेंदबाज लक्षण संदाकन की गेंद पर आउट हो गए। शिखर का विकेट 11वें ओवर में गिरा। इस मैच में ऋषभ पंत की जगह शामिल किये गए विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने आने के साथ ही संदाकन की गेंद पर छक्का लगाया लेकिन अगले ओवर में वह वानिन्दु हसारंगा की गेंद पर पगबाधा हो गए। सैमसन ने छह रन बनाये। सैमसन ने पंत की जगह मिले इस मौके को गंवा दिया। फॉर्म में चल रहे राहुल ने 13वें ओवर की पहली गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया।
 
उनका अर्धशतक भी 34 गेंदों पर बना लेकिन शिखर की तरह वह भी अर्धशतक पूरा करने के बाद आउट हो गए। राहुल का विकेट भी संदाकन ने लिया। सैमसन का विकेट 106 और राहुल का विकेट 118 के स्कोर पर गिरा। मैदान पर उतरे श्रेयस अय्यर ने अपनी पहली ही गेंद पर चौका मारा लेकिन अगली गेंद पर वह संदाकन को रिटर्न कैच थमा बैठे। भारत का चौथा विकेट 122 के स्कोर पर गिरा। संदाकन ने इस तरह तीन विकेट लगाकर भारत के बढ़ते कदमों पर ब्रेक लगा दिया। भारतीय कप्तान विराट कोहली आश्चर्यजनक रूप से छठे नंबर पर खेलने उतरे और 17 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के के सहारे 26 रन बनाकर 18वें ओवर में रन आउट हो गए।
 
विराट दूसरा रन चुराने के चक्कर में रन आउट हुए। विराट का विकेट 164 के स्कोर पर गिरा जबकि वाशिंगटन सुंदर खाता खोले बिना इसी स्कोर पर लाहिरू कुमारा का शिकार बन गए। शार्दुल ठाकुर ने 19वें ओवर में पहली ही गेंद पर श्रीलंका के कप्तान लसित मंिलगा पर छक्का मारा। चौथे नंबर पर उतर कर सधी हुई पारी खेल रहे मनीष पांडे ने इस ओवर की चौथी गेंद पर चौका मारकर भारत के 180 रन पूरे कर दिए। इस ओवर में कुल 15 रन पड़े जिससे भारत का स्कोर सम्मानजनक नजर आने लगा।
 
ठाकुर ने आखिरी ओवर में कुमारा की दूसरी गेंद पर छक्का और तीसरी गेंद पर चौका मारा जबकि पांडेय ने पांचवीं गेंद पर चौका जड़ दिया।पांडेय ने आखिरी गेंद पर दो रन लेकर भारत को 200 के पार पहुंचा दिया। आखिरी ओवर में 19 रन पड़े। भारत ने इस तरह अंतिम दो ओवर में 34 रन बटोरे। श्रीलंका की तरफ से संदाकन ने 35 रन पर तीन विकेट लिए। कप्तान मंिलगा ने चार ओवर में 40 रन लुटाये। कुमारा और हसारंगा को एक-एक विकेट मिला।  बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम शुरुआत में चार झटकों के बाद संभल नहीं पायी और उसने भारत के सामने समर्पण कर दिया।
 
जसप्रीत बुमराह ने दानुष्का गुणातिलका (1), शार्दुल ठाकुर ने आविष्का फर्नांडो (9) और नवदीप सैनी ने कुशल परेरा (7) को आउट किया जबकि ओशादा फर्नांडो दो रन बनाकर मनीष पांडेय के थ्रो पर रन आउट हो गए। एंजेलो मैथ्यूज ने 20 गेंदों में एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 31 रन और धनंजय डिसिल्वा ने 36 गेंदों में आठ चौकों और एक छक्के के सहारे 57 रन बनाकर कुछ संघर्ष किया लेकिन शुरूआती विकेट गिराने और बड़े लक्ष्य ने श्रीलंका की कमर तोड़ दी। मैथ्यूज को वाशिंगटन सुंदर ने और डिसिल्वा को सैनी ने आउट किया। श्रीलंका की पारी में दहाई की संख्या में पहुंचने वाले यही दो बल्लेबाज रहे।
 
श्रीलंका ने अपने आखिरी छह विकेट मात्र 29 रन जोड़कर गंवा दिए। पिछले मैच के मैन ऑफ द मैच सैनी ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए 28 रन पर तीन विकेट झटके जबकि ठाकुर ने 19 रन पर दो विकेट, सुंदर ने 37 रन पर दो विकेट और बुमराह ने दो ओवर में मात्र पांच रन देकर एक विकेट लिया। ठाकुर अपने आलराउंड प्रदर्शन से मैन ऑफ द मैच बने जबकि दो मैचों में कुल पांच विकेट लेने वाले सैनी को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला।
 

 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »