23 Aug 2019, 22:00:12 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

गौतम गंभीर ने तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को दिलायी टीम इंडिया में जगह

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 22 2019 1:20AM | Updated Date: Jul 22 2019 1:20AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

वेस्‍टइंडीज के दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली चयन समिति ने दौरे के लिए कुछ प्रमुख अनुभवी खिलाड़ि‍यों को आराम देते हुए युवाओं पर भरोसा जताया है। तेज गेंदबाज के लिहाज से भविष्‍य की उम्‍मीद माने जा रहे नवदीप सैनी, खलील अहमद और दीपक चाहर शॉर्टर फॉर्मेट की टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। स्पिन गेंदबाजी में आईपीएल में अपने प्रदर्शन से हर किसी की प्रशंसा हासिल करने वाले दीपक चाहर के चचेरे भाई राहुल चाहर भी टी20 टीम का हिस्‍सा हैं।
 
राहुल चाहर आईपीएल के इस सीजन में मुंबई इंडियंस की ओर से खेले थे, वे दाएं हाथ के लेग ब्रेक बॉलर हैं। आश्‍चर्यजनक रूप से शॉर्टर फॉर्मेट में भारतीय स्पिन गेंदबाजी के आधारस्‍तंभ कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को इस बार टी20 टीम में स्‍थान नहीं दिया गया है। टी20 टीम में दीपक चाहर, वाशिंगटन सुंदर जैसे युवाओं को मौका दिया गया है। बल्‍लेबाजी के लिहाज से बात करें तो भारत ए टीम के सदस्‍य के रूप में वेस्‍टइंडीज का दौरा कर रहे मनीष पांडे और श्रेयस अय्यर को टी20 और वनडे टीम में स्‍थान मिला है। बात करते हैं टीम इंडिया में स्‍थान बनाने वाले प्रमुख युवा खिलाड़ि‍यों और उनके हाल के प्रदर्शन पर।
 
नवदीप के चयन के लिए चयनकर्ताओं से भिड़ गए थे गंभीर
वनडे और टी20 की टीमें लंबे-छरहरे तेज गेंदबाज नवदीप सैनी का चयन लगभग तय ही माना जा रहा था। 26 वर्षीय नवदीप की गिनती मौजूदा समय में भारत के सबसे तेज गेंदबाजों में की जाती है। वे लगातार 150 किमी प्रति घंटा के आसपास की रफ्तार से गेंद फेंकने में सक्षम हैं। माना जा रहा है कि गति के मामले में उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह से भी तेज हैं। मूल रूप के हरियाणा के करनाल के नवदीप सैनी घरेलू क्रिकेट में दिल्‍ली की ओर से खेलते हैं। हाल ही में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ भारत ए की ओर से खेलते हुए उन्‍होंने एक वनडे मैच में पांच विकेट लिए। नवदीप की प्रतिभा को आगे लाने में पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर का अहम योगदान रहा है।
 
ये गौतम गंभीर ही थे जिन्‍होंने डीडीसीए अधिकारियों और चयनकर्ताओं पर दबाव बनाकर नवदीप का चयन दिल्‍ली की रणजी टीम में कराया। इसके बाद तो मानो नवदीप की जिंदगी ही बदल गई। कहा जा सकता है कि गौतम गंभीर यदि नवदीप सैनी के लिए दिल्‍ली की टीम में एंट्री की रास्‍ता नहीं बनाते तो नवदीप गुमनामी के अंधेरे में खोकर रह जाते। दिल्‍ली की रणजी टीम में आने के बाद तो नवदीप के क्रिकेट करियर को नवजीवन मिल गया। नवदीप आज दिल्‍ली टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज बन चुके हैं।वर्ल्‍डकप 2019 के दौरान भारतीय टीम के बल्‍लेबाजों ने नवदीप की गेंदबाजी पर काफी अभ्‍यास किया। अवेश खान, खलील और नवदीप को इसके लिए इंग्‍लैंड भेजा गया था।
 
क्रिकेट करियर का परवान  चढ़ाने में गौतम गंभीर के योगदान का सैनी आज भी जिक्र करना नहीं भूलते। एक बार उन्‍होंने कहा था, ‘मैं अपनी यह जिंदगी और कामयाबी गौतम गंभीर को समर्पित करता हूं। मैं तो कुछ भी नहीं था और गौतम भैया ने मेरे लिए सब कुछ किया।' नवदीप ने बताया, ‘गौतम भैया ने हर मुश्किल वक्‍त पर मेरा साथ दिया है। दिल्‍ली टीम की ओर से खेलने के दौरान उन्होंने मुझसे कहा था कि जो कुछ हो रहा है उससे मुझे चिंतित नहीं होना चाहिए। हम उसे देख लेंगे तुम केवल गेंदबाजी करो।'
 
बता दें कि साल 2013 से पहले तक नवदीप सैनी ने कभी  लेदर बॉल से गेंदबाजी नहीं की थी। उससे पहले तक वह 250-500 रुपये प्रति मैच के हिसाब से टेनिस बॉल क्रिकेट खेला करते थे। एक दिन ही गंभीर ने उन्हें रोशनआरा क्लब आने का बुलावा भेजा। यहां गौतम ने नवदीप से गेंदबाजी करने को कहा। नवदीप को कुछ भी नहीं सूझ रहा था कि लाल रंग की लेदर बॉल से कैसे गेंदबाजी करनी है। नवदीप कहते हैं कि गौतम भैया ने कहा कि जैसे टेनिस बॉल से गेंदबाजी करता है, वैसे ही कर। सब अपने आप सही जाएगा। उसी साल गौतम गंभीर की जिद पर नवदीप ने दिल्ली रणजी ट्रॉफी टीम में जगह तो दिला दी।
 
गौतम गंभीर के लिए नवदीप के लिए दिल्‍ली की टीम में जगह बनाना आसान नहीं रहा था। इस बात से नवदीप भी भली भांति वाफिक हैं, इसीलिए वे यह कहते हैं-मैं आज जो कुछ भी हूं, गौतम भैया की बदौलत हूं। नवदीप सैनी के दादा करम सिंह सुभाष चंद्र बोस की आजाद हिंद फौज में ड्राइवर थे। नवदीप ने अब तक 43 फर्स्‍ट क्‍लास मैच में 28।23 के औसत से 120 विकेट लिए हैं, 32 रन देकर छह विकेट उनका अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा है। नवदीप की गेंदों की गति तो जबर्दस्‍त है यदि वे इसमें यॉर्कर, स्‍लोअर जैसे अस्र भी शामिल कर लेते हैं तो भारतीय टीम के लिए 'लंबी पारी' खेल सकते हैं।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »