29 Mar 2024, 18:34:32 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

टीम इंडिया की विश्वकप में न्यूजीलैंड से पहली भिड़ंत

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 8 2019 1:23AM | Updated Date: Jul 8 2019 1:23AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

लीड्स। भारत विश्वकप के इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा, जबकि दूसरे सेमीफाइनल में क्रिकेट इतिहास के दो सबसे प्रबल प्रतिद्वंद्वियों ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मुकाबला होगा। भारत ने श्रीलंका को विश्व कप मुकाबले में शनिवार को सात विकेट से हराकर और उसके बाद दक्षिण अफ्रीका की ऑस्ट्रेलिया पर 10 रन की रोमांचक जीत के चलते तालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया। भारत तालिका में पहले, गत ऑस्ट्रेलिया दूसरे, मेजबान इंग्लैंड तीसरे और न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर रहा। यह 12वां विश्वकप है और यह पहला मौका है जब भारतीय टीम सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से खेलेगी। भारत का इस विश्वकप में लीग दौर में न्यूजीलैंड के साथ मुकाबला बारिश के कारण धुल गया था इस तरह दोनों टीमें मैदान में पहली बार आमने-सामने होंगी और मुकाबला भी सेमीफाइनल का होगा। भारत विश्वकप के सेमीफाइनल में सातवीं बार पहुंचा है, जबकि न्यूजीलैंड की टीम आठवीं बार सेमीफाइनल में पहुंची है। नंबर एक भारत का अब सेमीफाइनल में मुकाबला चौथे नंबर की टीम न्यूजीलैंड से होगा, जबकि दूसरे सेमीफाइनल में दूसरे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया और तीसरे नंबर की टीम इंग्लैंड आमने सामने होंगी। 

पॉइंट्स टेबल में नंबर 1 पर आ चुका भारत अपना सेमीफाइनल मुकाबला मंगलवार को पॉइंट्स टेबल में नंबर 4 पर मौजूद न्यूजीलैंड से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेलेगा। यह वही मैदान है जहां हाल ही में वर्ल्ड कप के लीग मुकाबले में उसने पाकिस्तान को मात दी थी। इस मैदान पर भारत का ओवरऑल किॉर्ड 50-50 है। सेमीफाइनल मुकाबले की बात करें तो इतिहास टीम इंडिया के पक्ष में दिखता है। विश्व कप के इतिहास में टीम इंडिया ने अब तक 7 सेमीफाइनल मुकाबले खेले हैं और 4 में जीत हासिल की है, जबकि न्यूजीलैंड ने 8 सेमीफाइनल मैचों में महज 1 में ही जीत दर्ज की है। एक तरह से न्यूजीलैंड को सेमीफाइल का चोकर्स भी कहा जा सकता है। भारतीय टीम सातवीं बार सेमीफाइनल में पहुंची है। बीते छह मौकों से तीन बार उसे जीत (1983, 2003, 2011) मिली है और तीन बार हार (1987, 1996, 2015) में उसे हार मिली थी। वहींन्यू जीलैंड की टीम सिर्फ एक बार (2015) सेमीफाइनल में जीत हासिल कर पाई है। ऐसे में सेमीफाइनल के दबाव में भारतीय टीम के जीतने की संभावनाएं अधिक हैं क्योंकि दबाव झेलने को लेकर उसकी मानसिक तैयारी मजबूत दिखती है। 
भारत का स्कोर- भारत का इस मैदान पर सर्वोच्च स्कोर पाकिस्तान के खिलाफ इसी वर्ल्ड कप में बना था। भारतीय टीम ने पांच विकेट पर 336 रन बनाए थे। इस मैच में भारत को डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार 89 रनों से जीत मिली थी। वहीं भारत का सबसे कम स्कोर 191 रनों का है। 1979 के विश्व कप (तब प्रूडेंशल कप) में भारत को श्रीलंका ने 47 रनों से हराया था। 
सबसे कामयाब- रोहित शर्मा इस मैदान पर भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने दो मैचो में 158 रन बनाए हैं। वहीं वेंकटेश प्रसाद ने 2 मैचों में भारत की ओर से सबसे ज्यादा सात विकेट लिए हैं। 
 
इंग्लैंड 27 साल बाद खेलेगा सेमीफाइनल- भारत और न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल मुकाबला 9 जुलाई को मैनचेस्टर में खेला जाएगा। दूसरे सेमीफाइनल में मेजबान इंग्लैंड का मुकाबला गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से 11 जुलाई को एजबस्टन में होगा। फाइनल 14 जुलाई को लॉर्ड्स मैदान में खेला जाएगा। मेजबान इंग्लैंड की टीम छठी बार सेमीफाइनल में पहुंची है। इंग्लैंड का आखिरी बार सेमीफाइनल 1992 का विश्वकप था। इंग्लैंड ने इस तरह 27 साल के लंबे अंतराल के बाद सेमीफाइनल में जगह बनाई है। पांच बार का चैंपियन ऑस्ट्रेलिया आठवीं बार विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचा है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का विश्वकप के सेमीफाइनल में 1975 के पहले संस्करण में मुकाबला हुआ था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट से जीत हासिल कर फाइनल में जगह बनाई थी। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड 1987 के विश्वकप में फाइनल में भिड़ चुके हैं और उस मुकाबले में भी ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को सात रन से हराया था।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »