29 Mar 2024, 00:33:59 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

रोहित-राहुल ने जड़े शतक, भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से चटाई धूल

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 7 2019 1:38AM | Updated Date: Jul 7 2019 1:49AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

लीड्स। भारत ने अपने ओपनरों रोहित शर्मा (103) और लोकेश राहुल (111) के शानदार शतकों तथा उनके बीच 189 रन की जबरदस्त ओपनिंग साझेदारी की बदौलत श्रीलंका को आईसीसी विश्व कप के अपने आखिरी लीग मुकाबले में शनिवार को सात विकेट से रौंद दिया। श्रीलंका ने एंजेलो मैथ्यूज (113) के शानदार शतक से खराब स्थिति से उबरकर 50 ओवर में सात विकेट पर 264 रन के चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन भारतीय ओपनरों के शतकों ने इस स्कोर को बौना साबित कर दिया। भारत ने 43.3 ओवर में मात्र तीन विकेट के नुकसान पर 265 रन बनाकर एकतरफा जीत हासिल कर ली।

रोहित को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। सेमीफाइनल में पहले ही जगह बना चुके भारत की नौ मैचों में यह सातवीं जीत रही और उसने 15 अंकों के साथ अपना लीग अभियान समाप्त किया। दूसरी तरफ श्रीलंका को नौ मैचों में चौथी हार का सामना करना पड़ा और श्रीलंका की हार के साथ टूर्नामेंट से विदाई हो गयी। रोहित ने इस विश्व कप में अपना पांचवां शतक बनाया और एक टूर्नामेंट में सर्वाधिक शतक बनाने का नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने श्रीलंका के कुमार संगकारा के चार शतक के रिकॉर्ड को तोड़ा। रोहित ने इस विश्व कप में 600 रन भी पूरे कर लिए हैं और साथ ही टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। रोहित और राहुल ने पहले विकेट के लिए 189 रन की साझेदारी की। राहुल ने इस विश्व कप में अपना पहला शतक बनाया और भारत को सेमीफाइनल के लिए आश्वस्त कर दिया।

हिटमैन रोहित ने मात्र 94 गेंदों पर 14 चौकों और दो छक्कों की मदद से 103 रन बनाये जबकि राहुल ने 118 गेंदों पर 111 रन में 11 चौके और एक छक्का लगाया। कप्तान विराट कोहली 41 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 34 रन पर नाबाद रहे। हार्दिक पांड्या ने नाबाद सात रन बनाये जबकी ऋषभ पंत चार रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए खराब शुरुआत की और अपने चार विकेट मात्र 55 रन पर गंवा दिए। लेकिन मैथ्यूज ने इसके बाद बेहतरीन शतकीय पारी खेली और लाहिरु तिरिमाने (53) के साथ पांचवें विकेट के लिए 124 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। मैथ्यूज ने वनडे में अपना तीसरा शतक बनाया और 128 गेंदों पर 113 रन की बेशकीमती पारी में 10 चौके और दो छक्के लगाए। तिरिमाने ने 68 गेंदों में चार चौकों की मदद से 53 रन बनाए।

धनंजय डिसिल्वा 36 गेंदों में एक चौके के सहारे 29 रन बनाकर नाबाद रहे। कप्तान एवं ओपनर दिमुथ करुणारत्ने ने 17 गेंदों में 10 रन, कुशल परेरा ने 14 गेंदों में 18 रन, आविष्का फर्नांडो ने 21 गेंदों में 20 रन और कुशल मेंडिस ने तीन रन बनाए। भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका के दोनों ओपनरों करुणारत्ने और परेरा को आउट करने सहित 10 ओवर में 37 रन देकर तीन विकेट लिए। बुमराह ने करुणारत्ने का विकेट लेते ही वनडे में अपने 100 विकेट भी पूरे कर लिए।

इस विश्वकप में पहली बार खेलने उतरे लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने अपने पहले ही ओवर में कुशल मेंडिस को विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों स्टंप करा दिया। जडेजा ने 10 ओवर में 40 रन देकर एक विकेट लिया। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने आविष्का फर्नांडो को आउट किया। विकेटकीपर धोनी ने करुणारत्ने, परेरा और फर्नांडो के कैच लपके और मेंडिस को स्टंप किया। धोनी ने इस तरह विकेट के पीछे चार शिकार किए। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने तिरिमाने और भुवनेश्वर कुमार ने तिषारा परेरा का विकेट लिया। भुवनेश्वर ने 73 रन पर एक विकेट, पांड्या ने 50 रन पर एक विकेट और कुलदीप ने 58 रन पर एक विकेट लिया।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »