20 Apr 2024, 18:46:35 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

विजेता को मिलेंगे 28 करोड़ उपविजेता को 14 करोड़ रुपए

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 18 2019 2:17AM | Updated Date: May 18 2019 2:17AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

दुबई। इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने जा रहे एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप की विजेता टीम को 40 लाख डॉलर का इनाम दिया जाएगा, जबकि उपविजेता टीम को 20 लाख डॉलरमिलेंगे। पिछले विश्व कप के मुकाबले इस विश्व कप विजेता और उपविजेता टीमों की पुरस्कार राशि में वृद्धि की गई है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने शुक्रवार को पुरस्कार राशि की घोषणा करते हुए इसकी जानकारी दी। दस टीमों के बीच खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट की कुल पुरस्कार राशि एक करोड़ डॉलर है। पिछले विश्व कप 2015 में कुल पुरस्कार राशि 80 लाख डॉलर थी। गत विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को फाइनल मुकाबले में हराकर खिताब और इनामी राशि जीती थी। पिछले विश्व कप में 14 टीमों ने हिस्सा लिया था।

खास बातें
1992 में नौ टीमों के साथ खेले गए विश्व कप की तर्ज पर होगा इस बार का टूर्नामेंट।
सभी टीमें एक दूसरे से राउंड रोबिन चरण के तहत खेलेंगी और शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी। 
30 मई से शुरू होने जा रहा टूर्नामेंट 46 दिन तक चलेगा और 11 अलग-अलग स्थानों पर खेला जाएगा।
इस विश्व कप में 45 लीग मैच और दो सेमीफाइनल तथा फाइनल सहित तीन नॉकआउट मैच खेले जाएंगे। 
 
2015 के मुकाबले इनामी में राशि में 25 फीसदी का इजाफा
2015 विश्व कप में विजेता टीम को 37 लाख 50 हजार डॉलर तथा उपविजेता टीम को 17 लाख 50 हजार डॉलर का इनाम दिया गया था। इस बार हालांकि विजेता और उपविजेता टीम की इनामी राशि को बढ़ाकर क्रमश: 40 और 20 लाख डॉलर कर दिया गया है। 2015 के मुकाबले कुल राशि को भी 25 फीसदी बढ़ाकर एक करोड़ डॉलर कर दिया गया है। इसके अलावा सेमीफाइनल में हारनी वाली टीमों की राशि को 6 लाख डॉलर से बढ़ाकर 8 लाख डॉलर कर दिया गया है। टूर्नामेंट में प्रत्येक लीग चरण मैच की विजेता टीम को 40 हजार डॉलर दिए जाएंगे।। लीग चरण के बाद छह टीमें विश्व कप से बाहर हो जाएंगी। इन टीमों को 70-70 लाख रुपए मिलेंगे। इस तरह इन टीमों के लिए कुल मिलाकर 4.2 करोड़ रुपए की राशि रखी गई है।
 
टीम के लिए चौथे नंबर पर बल्लेबाजी को तैयार हैं राहुल
रिजर्व सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने भले ही खुलकर नहीं कहा, लेकिन संकेत दिए हैं कि वह विश्व कप में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए तैयार हैं। बल्लेबाजी क्रम को लेकर काफी समय से बहस चल रही है कि चौथे नंबर पर कौन उतरेगा। ऐसे में राहुल और विजय शंकर के नाम सामने हैं। राहुल ने कहा, चयनकर्ताओं ने साफ कर दिया है। मैं टीम का हिस्सा हूं और जहां टीम चाहेगी, बल्लेबाजी करूंगा। मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि इंग्लैंड में हालात के अनुसार ही टीम संयोजन तय होगा। पिछले दो महीने से लगातार टी-20 क्रिकेट खेलने के बाद वनडे क्रिकेट में खुद को ढालना कितना कठिन होगा, यह पूछने पर राहुल ने कहा, कठिन तो होगा लेकिन बहुत बदलाव नहीं करने होते हैं। यह गेंद और बल्ले का ही खेल है और सभी को हालात के अनुरूप खेलना होता है।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »