24 Apr 2024, 06:01:41 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

विराट हट जाएं और रोहित संभालें कप्तानी तो टीम इंडिया बन सकती है विश्व चैंपियन

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 17 2019 1:09AM | Updated Date: May 17 2019 1:09AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

मुंबई। वर्ल्ड कप का रोमांच शुरू होने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं और जानकार अभी से वर्ल्ड कप के पसंदीदा पर अपना दांव आजमाने लगे हैं। क्रिकेट पंडित जहां एक और टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को इस वर्ल्ड कप के लिए प्रमुख दावेदार मान रहे हैं, वहीं ज्योतिषीय गणना के अनुसार तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का भारतीय टीम का सपना इस बार पूरा होता नहीं दिख रहा। मुंबई के प्रसिद्ध ज्योतिषविद् ग्रीनस्टोन लोबो की वर्ल्ड कप 2019 को लेकर की गई भविष्यवाणी को मानें, तो इस बार ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में इस खिताब की आखिरी  जंग होगी। ग्रीनस्टोन लोबो ज्योतिष के जाने-माने लेखक भी हैं। हाल ही उन्होंने- हाउजैट- 50 प्रीडक्शन ऑन इंडियन क्रिकेट भी लिखी है। लोबो की मानें तो एक रास्ता है, जिसके दम पर टीम इंडिया एक बार फिर वर्ल्ड कप विजेता बन सकती है, लेकिन खुद लोबो की नजर में ही यह बड़ा ही असंभव सा है। यह तब संभव है, जब 1988 में जन्मे विराट कोहली दुर्भाग्य से चोटिल हो जाएं और तब विराट की जगह टीम इंडिया की कमान 1987 में जन्मे रोहित शर्मा संभालें। अगर ऐसा हुआ तो भारतीय टीम के विश्व चैंपियन बनने के चांस सबसे ज्यादा हो जाएंगे लेकिन ऐसा संभव हो, इसके चांस नजर नहीं आते। 

पाकिस्तान को हराने का रिकार्ड कायम रखेगा भारत
वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के मैच पर भी सवाल मन में आना लाजमी है। ...तो क्या पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में लगातार हराने का टीम इंडिया का रेकॉर्ड कायम रहेगा? लोबो कहते हैं- बेशक! अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया ही जीत दर्ज करेगी।  इस बार वर्ल्ड कप में पहले ही सबसे ज्यादा 5 बार वर्ल्ड कप खिताब जीत चुकी आॅस्ट्रेलिया अपने खिताब की रक्षा करने उतरेगी, जबकि क्रिकेट का जन्मदाता देश इंग्लैंड अभी तक एक भी बार वर्ल्ड चैंपियन नहीं बन पाया है। लोबो ने अपनी यह भविष्यवाणी सभी कप्तानों की कुंडली का अध्ययन करने के बाद की है। उनकी इस प्रीडक्शन के मुताबिक, जिन कप्तानों की जन्मकुंडली में यूरेनस, नेप्च्यून और प्लूटो मजबूत हैं, उन्हीं के पास वर्ल्ड कप जीतने के चांस है। 
1985-87 के बीच जन्मे कप्तानों के पक्ष में तकदीर
लोबो की गणनाओं के मुताबिक इस बार विश्व विजेता बनने का ताज उसी कप्तान की टीम पर सजेगा, जो 1985-87 तक के बीच जन्मा हो, इस काल में जन्मे लोगों के लिए यूरेनस और नेप्च्यून सबसे मजबूत ग्रह हैं, जो उनके भाग्य को चमकाने में मददगार होंगे। 
पाकिस्तान को नहीं माना जीत का हकदार
लोबो आगे बताते हैं कि इस समयकाल में जन्मे कप्तानों कि अगर बात करें, तो ये ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच, इंग्लैंड के इयॉन मोर्गन और पाकिस्तान के सरफराज अहमद हैं। हालांकि लोबो सरफराज को यहां जीत का हकदार नहीं मान रहे, क्योंकि वह पहले ही एक बड़ा खिताब अपने नाम कर चुके हैं। 
ऑस्ट्रेलिया की तुलना में इंग्लैंड ज्यादा संतुलित 
लोबो कहते हैं कि ऑस्ट्रेलिया ने भी पिछली बार वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया है और इस बार भी उनकी टीम में 5 ऐसे खिलाड़ी हैं, जो पिछली वर्ल्ड चैंपियन टीम का हिस्सा थे, तो ऐसे में इस बार खिताब जीतने के उनके चांस भी कम हो जाते हैं। इस बीच मोर्गन की टीम को ज्योतिषीय नजर से देखें, तो वह ऑस्ट्रेलिया की तुलना में बेहद संतुलित नजर आ रही है और इसी आधार पर हम कह सकते हैं कि इस बार वर्ल्ड कप विजेता बनने के चांस मेजबान इंग्लैंड टीम के सबसे ज्यादा हैं।  भारतीय दृष्टिकोण से अब यह सवाल बड़ा ही स्वभाविक है कि ऐसे में इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का क्या होगा? लोबो की भविष्यवाणी के मुताबिक टीम इंडिया इस वर्ल्ड कप में निश्चित तौर पर सेमीफाइनल तक का सफर तो तय करेगी ही, लेकिन इस आगे जा पाना उसके लिए बेहद चुनौतीपूर्ण है। 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »