28 Mar 2024, 15:29:06 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport » Cricket

पंजाब ने जीती राष्ट्रीय व्हीलचेयर क्रिकेट चैम्पियनशिप

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 18 2019 10:09PM | Updated Date: Mar 18 2019 10:09PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। रणजीत सिंह 11 रन पर 8 विकेट की घातक गेंदबाजी से पंजाब ने छत्तीसगढ़ को 10 विकेट से हराकर दूसरी राष्ट्रीय व्हीलचेयर क्रिकेट  ट्वंटी-20 चैम्पियनशिप का खिताब जीत लिया। नोयडा में खेले गए फाइनल में छत्तीसगढ़ की पूरी टीम 5.4 ओवरों में सिर्फ 28 रनों पर ही ऑलआउट हो गई। यह केवल एकतरफा मैच ही नहीं था, बल्कि वास्तव में पंजाब और छत्तीसगढ़ के बीच फाइनल के दौरान एक व्यक्ति का विध्वंस था। रणजीत ने 3 ओवर में मात्र 11 रन पर 8 विकेट लिए। रणजीत ने मैच के दौरान हैट्रिक भी ली। रणजीत सलामी बल्लेबाज भी थे, जिन्होंने 15 गेंदों में 29 रन बनाकर अकेले अपने दम पर टीम को मैच जिता दिया। पंजाब ने 2.5 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए कुल 32 रन बनाए। इससे पहले पंजाब ने कर्नाटक को सेमीफाइनल में हराया। कर्नाटक ने 6 विकेट पर 195 रन बनाये। हरीश कुमार ने 43 गेंदों में 79 रन बनाये।
 
पंजाब ने 19.1 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 197 रन बनाकर मैच जीत लिया और फाइनल में जगह बना ली। पंजाब के लिए रोहित अनोत्रा ने 31 गेंदों में 69 रन बनाये और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। दूसरे सेमीफाइनल में छत्तीसगढ़ ने गुजरात को हराया। टॉस जीतकर छत्तीसगढ़ ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और गुजरात की पूरी टीम को केवल 99 रनों पर आउट कर दिया। उत्तरा ध्रुव छत्तीसगढ़ के लिए स्टार गेंदबाज रहे जिन्होंने केवल 22 रन देकर 4 विकेट लिया। गुजरात के भीमा कुंती 47 गेंदों में 62 रन बनाकर मैच के सबसे बड़े स्कोरर बने। छत्तीसगढ़ ने 9.2 ओवर में आराम से स्कोर का पीछा करते हुए 5 विकेट से मैच जीत लिया। इन व्हीलचेयर खिलाडियों के खेल प्रयास को राजदरबार समूह, रूपा एंड कंपनी, तरंग फाउंडेशन, स्मैशट्रेस, शिखर नीर, माइक्रोलाइट और राउंड टेबल इंडिया ने सहयोग दिया। रणजीत सिंह को मैन ऑफ द मैच, मैन ऑफ द सीरीज और बेस्ट बॉलर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार दिया गया। बेस्ट बल्लेबाज और उच्चतम स्कोर का पुरस्कार सोमजीत सिंह को मिला जिन्होंने कुल 181 रन बनाये।
 
कार्यक्रम समापन के अवसर पर एमिस्का अग्रवाल  ने शानदार प्रदर्शन के लिए विजेता टीम पंजाब को बधाई देते हुए कहा कि इन व्हीलचेयर खिलाडियों का उनका समर्थन जारी रहेगा और उनका जल्द ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस तरह के टूर्नामेंट आयोजित करने का लक्ष्य है। व्हीलचेयर क्रिकेट इंडिया  के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्क्वाड्रन लीडर अभय प्रताब सिंह ने कहा, ‘‘हम राष्ट्रीय चैंपियनशिप में सभी टीमों का शानदार प्रदर्शन देख कर उत्साहित हैं। हमारा मानना है कि उन्हें क्रिकेट जैसे खेल के माध्यम से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करने से उन्हें सशक्त बनने में मदद मिलेगी। हमारे अगला कार्यक्रम एशिया कप है जिसमें विभिन्न पड़ोसी देश भी प्रतिस्पर्धा करेंगे।’’ 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »