29 Mar 2024, 20:08:21 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport » Cricket

ऑस्ट्रेलिया ने चौथा वनडे 4 विकेट से जीता, सीरीज 2-2 से बराबर

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 10 2019 11:08PM | Updated Date: Mar 10 2019 11:08PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

मोहाली। धवन की शतकीय, रोहित की अर्धशतकीय पारी से भारत ने बनाया 358 रन का बड़ा स्कोर, लेकिन गेंदबाज नहीं कर सके बचावसीरीज के चौथे वनडे इंटरनेशनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया टीम ने भारत को 4 विकेट से हराते हुए सीरीज 2-2 से बराबर कर ली है। भारत की ओर से मिले 359 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 47.5 ओवरों में ही जरूरी रन बना लिए। भारत ने इससे पहले शिखर धवन 143और रोहित शर्मा 95 की पारियों की बदौलत 9 विकेट पर 358 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। जवाब में मेहमान टीम के दो विकेट जल्दी गिर गए, लेकिन पीटर हैंड्सकॉम्ब 117 और उस्मान ख्वाजा 91 के बीच हुई 192 रनों की साझेदारी ने उसे मैच में ला दिया। बाद में एश्टन टर्नर 43 गेंदों में 5 चौके और 6 छक्के की मदद से नाबाद 84 रन ने तूफानी पारी खेलते हुए भारत के जबड़े से जीत छीन ली। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने तीन और भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव तथा युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट लिए।

बेकार गया धवन का शतक
इससे पहले शिखर धवन ने अपने खराब दौर पर विराम लगाते हुए 115 गेंदों पर 143 रन की पारी खेली और रोहित शर्मा के साथ बड़ी साझेदारी निभाई, जिससे भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 358 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। भारतीय टीम रविवार को पूरी तरह से अलग तरह की टीम दिखी। रोहित और धवन ने सपाट पिच पर पहले विकेट के लिए 193 रन जोड़े।
 
शिखर-रोहित की जोड़ी ने सचिन-सहवाग को छोड़ा पीछे
शिखर धवन 143और रोहित शर्मा 95 ने चौथे वनडे में टीम इंडिया को जोरदार शुरुआत दी। इस जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 31 ओवरों में 193 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी के दौरान वनडे इंटरनेशनल वनडे करियर के दौरान किसी भी विकेट के लिए में सबसे अधिक रनों की पार्टनरशिप करने के मामले में महशूर जोड़ी सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग को पीछे छोड़ दिया है। मास्टर ब्लास्टर सचिन और विस्फोटक बल्लेबाज सहवाग ने वनडे कॅरियर के दौरान भारत के लिए 114 इनिंग में 39.16 की औसत से 4387 रनों की साझेदारी की। इस दौरान इस जोड़ी ने 13 शतकीय और 18 अर्धशतकीय साझेदारी को भी अंजाम दिया। जबकि इस मैच के बाद रोहित और धवन की जोड़ी के नाम 102 पारियों में 45.25 की औसत से 4571 रन दर्ज हो गए हैं। वनडे में यह भारत की दूसरी, जबकि दुनिया की 7वीं सर्वश्रेष्ठ जोड़ी बन गई है। 
इस मैदान पर भारत ने बनाया सर्वाधिक स्कोर
भारत ने 358 रन का स्कोर बनाया। मोहाली में अब तक का यह किसी भी टीम द्वारा बनाया गया दूसरा सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले भारत ने ही 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इस मैदान पर चार विकेट पर 392 रन का स्कोर बनाया था। शिखर और रोहित ने पहले विकेट के लिए 193 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी कर टीम को शानदार शुरुआत दी। ऑस्ट्रेलिया के लिए कमिंस ने पांच विकेट लिए, जो उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। रिचर्डसन ने तीन और एडम जाम्पा ने एक विकेट लिया।
रोहित शतक से चूके
धवन ने वनडे में अपना 16वां शतक लगाया जबकि उप कप्तान रोहित 92 गेंदों पर 95 रन अपने 23वें शतक से चूक गए। इन दोनों ने ऑस्ट्रेलिया आक्रमण की धज्जियां उड़ाने में कसर नहीं छोड़ी। पैट कमिंस 10 ओवर में 70 रन देकर 5 विकेट और झाए रिचर्डसन 9 ओवर में 85 रन देकर 3 विकेट ने बाद में टीम को सफलताएं दिलाई, लेकिन तब तक भारतीय सलामी जोड़ी ऑस्ट्रेलिया को अच्छा खासा नुकसान पहुंचा चुकी थी। धवन शुरू से लय में दिखे और उन्होंने 18 चौके और तीन छक्के लगाए। इससे रोहित पर से भी दबाव हटा जो शुरू में सतर्क होकर खेल रहे थे। ओपनर के एक अन्य दावेदार केएल राहुल को टीम में जगह मिलने पर धवन अपने पसंदीदा मैदान पर असली रंग में दिखे।
इसी मैदान पर धवन ने किया था डेब्यू
धवन ने इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में ड्रीम डेब्यू किया था। इससे विश्व कप टीम तैयार करने में जुटे टीम प्रबंधन की चिंताएं भी कम हो गई हैं। धवन ने पहले छह ओवरों में कई शानदार चौके लगाए। उन्होंने शुरू से ही कवर ड्राइव का अच्छा नजारा पेश किया और इसके बाद उन्हें रोकना मुश्किल हो गया।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »