20 Apr 2024, 07:29:16 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

कुलदीप के पंजे में फंसे कंगारू - ऑस्‍ट्रेलिया का 31 साल में घर में पहला फॉलोऑन

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jan 6 2019 3:15PM | Updated Date: Jan 6 2019 3:16PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

सिडनी। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (99 रन पर 5 विकेट) के पंजे ने ऑस्ट्रेलिया को चौथे और अंतिम टेस्ट के चौथे दिन रविवार को फॉलोऑन की शर्मिंदगी झेलने के लिए मजबूर कर दिया और इसके साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर पिछले 70 वर्षों में नया इतिहास लिखना तय कर लिया है।
 
भारत ने पिछले 70 वर्षों में ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर कभी टेस्ट सीरीज नहीं जीती थी लेकिन 2-1 से आगे चल रही टीम इंडिया अब या तो यह सीरीज 3-1 से जीतेगी या फिर सीरीज 2-1 से उसके नाम रहेगी। विश्व की नंबर एक टीम भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन का जख्म दे दिया है और अब मैच के पांचवें दिन यदि मौसम ठीक रहा तो उसे ऑस्ट्रेलियाई पारी को समेटना होगा।
 
ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रन पर सिमटी और भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कंगारुओं को फॉलोऑन करा दिया। भारत को पहली पारी में 322 रन की विशाल बढ़त मिली। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में चार ओवर में बिना कोई विकेट खोये छह रन बनाये थे कि बारिश और खराब रौशनी के कारण खेल रोक देना पड़ा और फिर खेल संभव नहीं हो पाया। ऑस्ट्रेलिया को पारी की हार से बचने के लिए अभी 316 रन बनाने हैं।
 
पूरे दिन में केवल 25.2 ओवर का खेल ही हो पाया जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी जमीन पर पिछले 31 वर्षों में पहली बार फॉलोऑन की शर्मिंदगी झेलने के लिए मजबूर कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने 1988 में आखिरी बार अपने घर में फॉलोऑन झेला था।
 
ऑस्ट्रेलिया ने कल के छह विकेट पर 236 रन से आगे खेलना शुरू किया। पीटर हैंड्सकोंब ने 28 और पैट कमिंस ने 25 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कमिंस को उनके कल के स्कोर पर ही बोल्ड कर दिया। ऑस्ट्रेलिया का सातवां विकेट 236 के स्कोर पर ही गिर गया। हैंड्सकोंब और कमिंस ने सातवें विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी की।
 
हैंड्सकोंब के संघर्ष को यॉर्करमैन जसप्रीत बुमराह ने समाप्त किया। बुमराह ने हैंड्सकोंब को बोल्ड कर दिया। हैंड्सकोंब ने 111 गेंदों पर 37 रन में पांच चौके लगाए। ऑस्ट्रेलिया ने अपना आठवां विकेट 257 के स्कोर पर गंवाया। कुलदीप यादव ने नाथन लियोन को शून्य पर पगबाधा कर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर नौ विकेट पर 258 रन कर दिया।
 
मिशेल स्टार्क ने 55 गेंदों में तीन चौकों की मदद से नाबाद 29 और आखिरी बल्लेबाज जोश हेजलवुड ने 45 गेंदों में दो चौकों के सहारे 21 रन बनाकर भारत का इन्तजार बढ़ाया। आखिर कुलदीप ने हेजलवुड को पगबाधा कर अपने पांच विकेट पूरे किए और ऑस्ट्रेलिया की पारी 300 रन पर समेट दी। ऑस्ट्रेलिया ने कुल 104.5 ओवर खेले।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »