29 Mar 2024, 03:47:55 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

पुजारा का धमाकेदार शतक - भारत ने 443 पर घोषित की पहली पारी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Dec 27 2018 3:56PM | Updated Date: Dec 27 2018 3:57PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट से पहले मेलबोर्न पिच के ‘सरप्राइज’ करने की भविष्यवाणी की थी जिसे मेहमान टीम के बल्लेबाजों ने अपने धुआंधार प्रदर्शन से मैच के दूसरे दिन गुरूवार को अपनी पहली पारी में सात विकेट पर 443 रन का विशाल स्कोर बनाकर सही साबित कर दिया।
 
मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड(एमसीजी) की पिच पर एकसमान उछाल के अभाव में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को खास सफलता हासिल नहीं हुई और तीसरे टेस्ट के दो दिनों के खेल में भारतीय बल्लेबाजों ने जमकर रन बटारे और दूसरे दिन भारत ने अपनी पहली पारी 169.4 ओवर में सात विकेट पर 443 रन बनाकर घोषित कर दी।
 
दिन की समाप्ति तक ऑस्ट्रेलियाई टीम भी अपनी पहली पारी के लिये उतरी और उसने छह ओवर में बिना किसी नुकसान के आठ रन बना लिये हैं। मेजबान टीम को अभी 435 रन और बनाने हैं। बल्लेबाजÞ मार्कस हैरिस(नाबाद 5) और आरोन फिंच (नाबाद 3) क्रीज पर हैं। भारतीय पारी में चेतेश्वर पुजारा ने 106 रन की रिकार्ड शतकीय पारी खेली जबकि कप्तान विराट कोहली ने 82 रन बनाये। चोट के बाद वापसी कर रहे मध्यक्रम के बल्लेबाजÞ रोहित शर्मा 63 रन की अर्धशतकीय पारी खेलकर नाबाद क्रीज से लौटे। 
 
भारत ने सुबह अपनी पारी की शुरूआत कल के दो विकेट पर 215 रन से आगे बढ़ाते हुये की थी। उस समय बल्लेबाजÞ पुजारा(68) और कप्तान विराट(47) रन बनाकर क्रीज पर थे। दोनों बल्लेबाजों ने बखूबी अपनी अपनी पारियों को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिये 170 रन की मजबूत साझेदारी निभाई। विराट ने काफी संयम के साथ खेलते हुए 204 गेंदों का सामना किया अ‍ैर नौ चौकों की मदद से 82 रन बनाए। भारतीय कप्तान अपने शतक से 18 रन ही दूर थे कि ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने उनहें आरोन फिंच के हाथों कैच कराकर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट किया और मेजबान टीम को दिन का पहला विकेट दिलाया। विराट लंच के बाद आउट हुये। 
 
पुजारा भी इसके बाद देर तक टिके नहीं रह सके और छह रन बाद ही पैट कमिंस ने उन्हें बोल्ड कर भारत का चौथा विकेट गिरा दिया और इस साझेदारी को भी तोड़ा। पुजारा ने 319 गेंदों में 10 चौके लगाकर 106 रन की शतकीय पारी खेली और टेस्ट करियर में अपना 17वां शतक भी पूरा कर लिया। पुजारा ने इसी के साथ पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली के 16 टेस्ट शतकों की उपलब्धि को भी पीछे छोड़ दिया। 
 
भरोसेमंद बल्लेबाज पुजारा ने ऑफ स्पिनर नाथन लियोन की गेंद पर लांग ऑन पर चौका लगाकर अपना 17वां टेस्ट शतक पूरा किया और भारत के स्कोर को चार विकेट पर 299 तक ले गये। उन्होंने साथ ही पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण के 17 टेस्ट शतकों की भी बराबरी कर ली। 
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »