24 Apr 2024, 19:40:07 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

पूर्व सलामी बल्लेबाज रमन बने टीम इंडिया के नए कोच

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Dec 21 2018 11:54AM | Updated Date: Dec 21 2018 11:54AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

मुंबई। साउथ अफ्रीका के गैरी कर्स्टन पर तरजीह देते हुए पूर्व सलामी बल्लेबाज डब्ल्यूवी रमन को गुरुवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नया कोच नियुक्त किया गया, जबकि चयन प्रक्रिया को लेकर प्रशासकों में आपसी मतभेद हैं। रमन (53) इस समय बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में बल्लेबाजी सलाहकार के तौर पर काम कर रहे हैं। 
 
वह अगले महीने न्यूजीलैंड में पहली बार टीम के साथ जाएंगे। बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, कर्स्टन बीसीसीआई की तदर्थ चयन समिति की पहली पसंद थे, लेकिन रमन को यह पद मिला, क्योंकि कर्स्टन आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ अपना पद छोड़ने को तैयार नहीं थे। उन्हें आईपीएल और राष्ट्रीय टीम में से एक को चुनने के बारे में मनाया नहीं जा सका। कर्स्टन 2008 से 2011 तक पुरुष टीम के मुख्य कोच रहे थे। इसके बाद उन्होंने 2011 से 2013 तक साउथ अफ्रीका को कोचिंग दी। 
 
कस्टर्न, रमन और प्रसाद की सिफारिश
चयन समिति में पूर्व कप्तान कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और एस रंगास्वामी शामिल हैं। विश्वस्त सूत्रों ने कहा कि पैनल ने बोर्ड को 3 नाम -कर्स्टन, रमन और वेंकटेश प्रसाद (तरजीह के आधार पर) की सिफारिश की, लेकिन बीसीसीआई ने पद के लिए रमन को चुना। प्रशासकों की समिति (सीओए) के बीच इस मुद्दे पर विभाजित विचारों के बावजूद यह नियुक्ति की गई, जिसमें डायना इडुल्जी ने चेयरमैन विनोद राय को चयन प्रक्रिया रोकने को कहा था। बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी ने भी प्रक्रिया पर सवाल उठाए और कहा कि इसे राय की मंजूरी मिली थी, इडुल्जी की नहीं। रमन ने देश के लिए 11 टेस्ट और 27 वनडे खेले हैं और इस समय वह देश के सबसे योग्य कोच में से एक हैं। वह तमिलनाडु और बंगाल जैसी बड़ी रणजी टीमों को कोचिंग दे चुके हैं और भारत अंडर-19 टीम के साथ भी काम कर चुके हैं। उन्हें 1992-93 दौरे के दौरान साउथ अफ्रीका में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय के रूप में भी याद किया जाता है। 
 
28 आवेदक थे कतार में
कर्स्टन, रमन और प्रसाद के अलावा 28 आवेदकों में से जिन अन्य उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए छांटा गया था, उनमें मनोज प्रभाकर, ट्रेंट जॉनस्टन, दिमित्री मास्करेन्हास, ब्रैंड हॉज और कल्पना वेंकटाचर शामिल थे। कर्स्टन के अलावा 4 अन्य से स्काइप पर और एक से फोन पर इंटरव्यू लिया गया। रमन, मनोज प्रभाकर और रमेश पोवार साक्षात्कार देने पहुंचे। 
कस्टर्न बोले- दोनों पद संभालना हितों का टकराव नहीं
बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी ने कर्स्टन और आरसीबी अधिकारियों से बात की, लेकिन इस पर सहमति नहीं बन सकी। बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, गैरी का कहना था कि महिलाओं की राष्ट्रीय टीम को कोचिंग देना और पुरुषों की आईपीएल टीम की जिम्मेदारी संभालना, हितों का टकराव कैसे हो सकता है। वह इस चीज से सहमत नहीं हो सके। रमन अच्छी पसंद हैं, क्योंकि टीम को इस समय बल्लेबाजी कोच की जरूरत है। प्रसाद इस क्रम में तीसरे नंबर पर थे। 
तदर्थ समिति सहमत नहीं, दिया ये जवाब
तदर्थ पैनल ने भी कर्स्टन को स्पष्ट किया कि उन्हें राष्ट्रीय टीम की भूमिका संभालने के लिए आरसीबी का पद छोड़ना होगा। अधिकारी ने कहा, असल में इसमें हितों का कोई टकराव नहीं है लेकिन अगर आप संविधान के अनुसार चलो तो इससे काफी सारे विवाद खड़े हो सकते हैं। रवि शास्त्री कल को मांग करेंगे कि उन्हें आईपीएल में कॉमेंट्री करने की अनुमति दे दी जाए और राहुल द्रविड़ (भारत ए कोच) भी अनुरोध करेंगे कि उन्हें आईपीएल फ्रेंचाइजी में मेंटॉर की भूमिका निभाने की अनुमति दी जाए। 
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »