इंदौर। ऑनलाइन खुदरा बाजार पर आर्थिक सुस्ती के असर को एक तरह से नकारते हुए दिग्गज ई-वाणिज्य कंपनी के आला अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि कंपनी भारत में अपनी कारोबारी वृद्धि को लेकर बेहद आशावादी है। अमेजन इंडिया के निदेशक कवीश चावला ने कहा देश की कुल खुदरा बिक्री में समूचे ई-वाणिज्य क्षेत्र की हिस्सेदारी फिलहाल तीन प्रतिशत से भी कम है। उन्होंने कहा हम भारत में अपने कारोबार की वृद्धि को लेकर बेहद आशान्वित हैं और आगे भी रहेंगे। देश के लोगों की शिक्षा, आय और पेशेवर उत्पादता जैसे संकेतकों में लगातार वृद्धि हो रही है। लिहाजा निराश होने का कोई कारण ही नहीं है।
मप्र में बड़े अप्लायंसेस की सेल्स में हमने 125 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। चावला ने विस्तृत आंकड़े दिए बगैर बताया कि देश में जनवरी से अगस्त के बीच अमेजन इंडिया के जरिए वॉशिंग मशीन, एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर जैसे बड़े घरेलू उपकरणों की बिक्री पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 50 प्रतिशत से भी ज्यादा बढ़ी है। चावला ने कहा हम देख रहे हैं कि भारत में हमारी बिक्री में वृद्धि के नए रुझान किस तरह सामने आ रहे हैं। हमारी निगाहें देश के अगले पांच 10 या 15 सालों में होने वाले विकास पर टिकी हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पर्यावरण की रक्षा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया अपील के मद्देनजर अमेजन इंडिया अपनी पैकेजिंग में प्लास्टिक के उपयोग को घटाने की हरसंभव कोशिश कर रही है।