10 Dec 2019, 19:03:30 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

कर्ज के जाल में फंसा सकता है क्रेडिट कार्ड

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Aug 11 2019 12:59AM | Updated Date: Aug 11 2019 12:59AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। क्रेडिट कार्ड के कर्ज के बारे में लोगों के मन में कई तरह की गलतफहमियां हैं। किसी भी तरह के कर्ज की तरह, आपको क्रेडिट कार्ड और उसका इस्तेमाल करने के सबसे अच्छे तरीकों के बारे में जान लेना चाहिए। क्रेडिट कार्ड का कर्ज बहुत महंगा होता है। यदि आपको लगता है कि आप इस तरह के कर्ज में फंसते जा रहे हैं जहां आप अपने कर्ज को चुका नहीं पा रहे हैं तो आपको कुछ गलतियों से बचने की कोशिश करनी चाहिए। 

खर्च करते रहना- यदि आपको अपने क्रेडिट कार्ड का कर्ज चुकाने में परेशानी हो रही है तो आपको सबसे पहले अपने कार्ड का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। ऐसा न करने पर आपके ऊपर कर्ज का बोझ बढ़ता चला जाएगा और आप कर्ज के जाल में और बुरी तरह फंसते चले जाएंगे। क्रेडिट कार्ड का मंथली इंटरेस्ट रेट 2% से 3% के आसपास हो सकता है। यह देखने-सुनने में कम लग सकता है लेकिन इसका ऐनुअल इंटरेस्ट निकालने पर पता चलता है कि यह कितना अधिक है जो कि किसी-किसी मामले में 40% से भी ज्यादा हो जाता है। इसलिए, अपने कार्ड का इस्तेमाल कुछ समय के लिए बंद कर दें और अपने कर्ज को चुकाने का प्लान बनाएं। चूंकि यह बहुत ज्यादा इंटरेस्ट वाला कर्ज है, इसलिए इस कर्ज को सबसे पहले चुकाने की कोशिश करनी चाहिए। 
 
पेमेंट मिस करना- अपने क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट मिस करना बहुत नुकसानदायक होता है। पेमेंट रिमाइंडर को अनदेखा करना और यह सोचना कि कर्ज अपने आप चुकता हो जाएगा, उससे भी ज्यादा नुकसानदायक होता है। आपकी लोन कंपनियों या बैंकों द्वारा क्रेडिट रेंटिंग एजेंसियों को आपके सभी कर्ज की रिपोर्ट दी जाती है जो इस जानकारी का इस्तेमाल करके आपका क्रेडिट स्कोर निकालती हैं। आपकी क्रेडिट कार्ड संबंधी ऐक्टिविटी, कई साल तक आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में दिखाई देगी। पेमेंट मिस करने पर आगे चलकर आप डिफॉल्टर बन सकते हैं जिससे आपका क्रेडिट स्कोर बर्बाद हो जाएगा। इससे आपको फिर कभी कोई लोन लेने या क्रेडिट कार्ड पाने में बड़ी कठिनाई होगी। इसलिए, अपने फाइनैंशल फ्यूचर की भलाई के लिए समय पर अपने क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट करते रहें। 
 
अपने कार्ड को कैंसल करना- आपके क्रेडिट स्कोर पर आपके क्रेडिट कार्ड अकाउंट की उम्र का पॉजिटिव असर पड़ता है। यह जितना ज्यादा लम्बा होता है, आपके क्रेडिट स्कोर में इसका योगदान उतना ज्यादा होता है। एक खुली क्रेडिट लाइन से पता चलता है कि आप अतीत में अपने कर्ज को चुकाने में कामयाब रहे हैं। इसलिए, यदि आपको अनुशासनहीन तरीके से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के कारण कोई समस्या हो रही है तो आपको अनुशासन के साथ इसका इस्तेमाल करने पर ध्यान देना चाहिए। आप अपने कार्ड्स को अपनी जेब में रख सकते हैं और आवेग में आकर अकाउंट को कैंसल नहीं करना चाहिए। 
 
कैश निकालना- अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के सबसे बुरे तरीकों में से एक है- कैश निकालने के लिए इसका इस्तेमाल करना। अपने क्रेडिट कार्ड पर नॉन-कैश ट्रांजैक्शन को एक इंटरेस्ट फ्री पीरियड के दौरान चुकाया जा सकता है जहां आपको कोई एक्स्ट्रा चार्ज देना नहीं पड़ता है। अधिकांश कार्ड्स के लिए यह पीरियड आमतौर पर 30 से 50 दिन का होता है लेकिन क्रेडिट कार्ड्स से कैश निकालने पर कोई इंटरेस्ट फ्री पीरियड नहीं मिलता है। इंटरेस्ट और लागू होने लायक चार्ज, कैश निकालने के दिन से ही लगने शुरू हो जाते हैं। इसलिए क्रेडिट कार्ड की मदद से अळट से कैश निकालने से परहेज करें, खासतौर पर तब यदि आप पहले से ही कार्ड सम्बन्धी कर्ज में डूबे हों।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »