20 Aug 2019, 04:18:03 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

एयर इंडिया के विमान से ला सकेंगे जम-जम का पानी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 10 2019 3:17AM | Updated Date: Jul 10 2019 3:17AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

मुंबई। जेद्दाह- हैदराबाद- मुंबई और जेद्दाह-कोचिन के बीच एयर इंडिया की उड़ानों में जमजम पानी को नहीं ले जाने के फैसले पर विवाद के बाद एयरलाइन ने अब अपना फैसला बदल लिया है। एयर इंडिया ने ट्रैवल एजेंट्स और हज पर जाने वाले यात्रियों को बताया है कि अब हजयात्री जमजम ले जा सकते हैं। एयरलाइन ने पहले दिए गए निर्देश के कारण लोगों को हुई असुविधा के लिए माफी भी मांगी। इसी साल 4 जुलाई को एयर इंडिया के जेद्दाह ऑफिस से जारी किए गए इस नोटिस ने यात्रियों और टूर आॅपरेटर्स की परेशानी बढ़ा दी थी। इस नोटिस में कहा गया था कि एयरक्राफ्ट में बदलाव और सीमित सीटों के कारण जमजम कैन्स को रफ्लाइट्स पर ले जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। इसके बाद कई यात्री कांग्रेस विधायक अमीन पटेल के पास गए। पटेल ने नागरिक उड्डयन और अल्पसंख्यक मंत्रालयों को खत लिखकर एयर इंडिया को यह निर्देश देने के लिए कहा है कि 15 सितंबर तक वापस आने वाले यात्रियों के जमजम को लाने के लिए व्यवस्था की जाए। 

पवित्र होता है जमजम पानी- पटेल ने बताया, 'जमजम पानी पवित्र होता है और इसका धार्मिक महत्व होता है। इसे इतना पवित्र माना गया है कि इससे बीमारियां ठीक हो सकती हैं। हाजियों को इसे ले जाने की इजाजत होनी चाहिए।' कई प्राइवेट टूर ऑपरेटरों ने नोटिस न मिलने की बात कही। हज कमेटी ऑफ इंडिया के सीईओ एमए खान ने बताया कि एयर इंडिया को हर हाजी को 5 लीटर जमजम ले जाने की इजाजत देनी ही होगी क्योंकि यह एयर इंडिया और हज कमिटी के बीच दस्तखत किए गए सहमति ज्ञापन का हिस्सा है। 

वापस लिया गया फैसला- एयर इंडिया ने मंगलवार को कहा कि हज के बाद सऊदी अरब से लौटने वाले हज यात्री अब अपने स्वीकृत सामान के साथ ‘जमजम कुएं’ से लाए गए पवित्र पानी को अपने साथ लेकर आ सकेंगे। ‘जमजम कुआं’ सऊदी अरब के मक्का में स्थित है और कई हज यात्री अपने परिवार और मित्रों के लिये इस कुएं का पवित्र पानी लेकर आते हैं। चार जुलाई को एयर इंडिया के जेद्दा कार्यालय की टीम ने कथित रूप से सभी यात्रा एजेंटों को पत्र लिखकर कहा था कि विमान में बदलाव और सीटों की कमी के कारण 15 सितंबर तक ‘आबे जमजम’(जमजम पानी) से भरे कनस्तरों को विमान संख्या एआई 966 (जेद्दा-हैदराबाद-मुंबई) और एआई 964 (जेद्दा-कोचिन) में ले जाने की अनुमति नहीं होगी।  एयर इंडिया ने ट्वीट किया, आबे जमजम से भरे कनस्तरों को विमान संख्या एआई 966 और एआई 964 में नहीं ले जाने से संबंधित निर्देशों के संबंध में हमलोग यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि यात्री अब अपने स्वीकृत सामान के साथ जमजम कनस्तरों को भी साथ ले जा सकते हैं।’ एयरलाइन ने कहा, ‘कृपया इस असुविधा के लिये हमारी खेद स्वीकार करें।’  एयर इंडिया की वेबसाइट में कहा गया है कि नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो की ओर से जारी नोटिस के अनुसार यात्रियों को अपने हैंड बैग में दवाइयों, डॉक्टर की पर्ची के साथ इन्हेलर को छोड़कर 100 मिली से अधिक तरल पदार्थ साथ ले जाने की अनुमति नहीं होगी। 

 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »