16 Apr 2024, 18:40:12 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Career

नौकरी की शुरुआत में ही अपना लें ये 5 आदतें

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 19 2018 12:04PM | Updated Date: Mar 19 2018 12:04PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

पढ़ाई खत्म करने के बाद जॉब लगती है तब पहली सैलरी मिलने पर युवा बहुत खुश होते है। इसके बाद में वह उस पैसे का अपने अनुसार उपयोग करते है जो जायज भी है। लेकिन उसको फानेंशियल तरीके से कैसे उपयोग करके सेविंग भी करना है यह नहीं जानते है।

दरअसल समस्या यहां हो जाती है कि कुछ यूथ इससे फानेनशियल प्लानिंग से बचते है क्योंकि उन्हें लगता है कि इसमें मैथ लगेगा, तो कुछ इस बारे में सोचना ही नहीं चाहते है। कुछ ऐसे भी होते है जो यह सोचते तो है लेकिन बहुत देर हो जाती है। लेकिन, आपको बता दें कि फानेंशियल प्लानिंग के लिए सही दिशा और अध्ययन की जरूरत होती है, जिससे आप समझ सको कि आप कैसे फाइनेंशियल प्लानिंग कर सकते है। तो आइये जानते है कि उन पांच टिप्स के बारे में जो आपके लिए फायदेमंद है-

टारगेट पर टिके रहे

नौकरी की शुरूआत करने से पहले यह जरूरी है कि आप अपना टारगेट जरूर सुनिश्चित करें। टारगेट की समय सीमा अलग-अलग होती है। टारगेट छोटी अवधि से लेकर मध्य अवधि तक के होते है। तो कभी लंबी अवधि के भी होते है। लेकिन अगर आप अपने टारगेट को सही दिशा और समय में काम करने की आदत डालेंगे तो आप अपनी पूंजी और समय दोनों का सही चीजों में निवेश करने में सक्षम होंगे।

परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार रहें

जब आपके पास पैसा इकट्ठा होने लग जाए उसके बाद में स्वास्थ्य और जीवन बीमा कवर लेना बुरे वक्त में सबसे ज्यादा मददगार साबित होगा। अनिश्चित स्थिति में अस्पताल में भर्ती होना, चोट लगना अथवा मौत होना हो सकती है, जो आपकी जिंदगी को पूरी तरह से बदल सकती है। जीवन बीमा से इन अनिश्चित परिस्थिति में आपको सबसे ज्यादा सुरक्षा मिलेंगी। साथ ही जब भी जीवन बीमा लेने से पहले खुद का पर्याप्त बीमा कराने पर अवश्य ध्यान दें। जिससे आप पर निर्भर लोगों को सहयोग मिल सके। इससे सबसे बड़ा फायदा आपके ऊपर फाइनेंशियल बर्डन नहीं होगा।

इमरजेंसी फंड अलग से रखें

ऐसा अक्सर होता है जब आपका सारा पैसा एक ही जगह पर रखा हो या एक ही अकाउंट में होता है। आपको पता भी नहीं चलता है कि वह कब खत्म होने लगता है। हर दिन एक जैसा भी नहीं होता कि जहां आप आज नौकरी कर रहे है क्या पता कल कुछ बदलावों के कारण छोड़ना पड़ें। और यहीं बचा हुआ पैसा आपके अनिश्चित कल के लिए मददगार रहेगा। नियमित अपने मासिक राशि से थोड़ा सा हिस्सा अलग जरूर निकाल लें।

बजट के बिना खर्चे न करें

अपने फाइनेंशियल टारगेट बनाने के बाद उसमें बजट बनाएं और उसके अनुसार खर्चा करें। शुरूआत में आपको यह बंदिश लग सकती है कि हम कमा रहे है तो पैसे क्यों बचाना लेकिन जब आपके पैसे बचेंगे तब आपाको लगेगा कि बजट बनाकर पैसे खर्च करना कितना मददगार है। इससे आपके अनावश्यक खर्चों अथवा उधारी से बचकर अपने पास उपलब्ध साधनों में जीवन-यापन करना सीखते हैं। बजट से आप फिजूल खर्चे से बच सकेंगे और आपको भी पता रहेंगा कि आपके महीनेंभर की कमाई कहां गई।

खर्च पर कंट्रोल करना जरूरी

अपने खर्चों पर लगाम लगाने के लिए आपको अपनी जरूरत और इच्छा के बीच के अंतर को समझने की जरूरत है। यह सुनिश्चित करें कि किस चीज की आपको सबसे ज्यादा जरूरत है। अगर आप उसके बिना भी काम कर सकते है तो उसे फिर कभी खरीद सकते है। पर ऐसा ना करें कि इस चक्कर में आप अपने दोस्तों के साथ में घूमना-फिरना या पिक्चर जाना छोड़ दें।

 

 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »