25 Apr 2024, 15:32:30 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Career

आॅपरेट करें टूर और बेहतर कमाई करें

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Nov 1 2016 3:14PM | Updated Date: Nov 1 2016 3:14PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग संगठन एसोचैम और एक निजी बैंक के द्वारा हाल ही में की गई एक संयुक्त अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस तेजी से देश तथा दुनिया में ट्रैवल एवं टूरिज्म का क्षेत्र बढ़ता जा रहा है, उसे देखते हुए वर्ष 2019 तक यह क्षेत्र रोजगार उपलब्ध कराने के मामले में विश्व का सबसे बड़ा क्षेत्र बन जाएगा।
 
इस रिपोर्ट को देखते हुए कहा जा सकता है कि पर्यटन के क्षेत्र में आने वाले समय में करियर की बेहतर संभावनाएं हो सकती है। पर्यटन के क्षेत्र में टूर आॅपरेटर्स वे पेशेवर लोग होते हैं,जो पर्यटकों को पर्यटक स्थलों तक घुमाने के लिए हॉलीडे पैकेज डिजाइन करते हैं।  एक टूर आॅपरेटर के रूप में यह आपको ही तय करना होता है कि आपके कार्यक्षेत्र का दायरा कहां तक होगा।  
 
टूर आॅपरेटर के रूप में आप दुनिया के किसी भी कोने में दिलचस्प तथा खास जगहों पर पर्यटकों को घुमाने के लिए ले जा सकते हैं।  पहाड़ की ऊंचाइयों, समुद्र की गहराइयों तक पहुंच सकते हैं।  मोटरसाइकिल अथवा कार से राज्य, देश या विश्व के भ्रमण का कार्यक्रम बना सकते हैं। टूर आॅपरेटर के कार्यक्षेत्र की बात की जाए तो उनका कार्यक्षेत्र बड़ा ही दिलचस्प होता है।
 
टूर आॅपरेटर आकर्षक पर्यटन पैकेज तैयार करता है और उन्हें ट्रैवल एजेंट्स के माध्यम से अथवा सीधे ही लोगों तक पहुंचाता है। टूर आॅपरेटर यह भी ध्यान रखता है कि जो भी पैकेज तैयार किया जाए, वह इतना आकर्षक हो कि पर्यटक अधिक से अधिक पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर सकें तथा उनकी जेब पर भी ज्यादा भार न पडे।
 
टूर आॅपरेटर को पर्यटकों की सुविधा का इस प्रकार ध्यान रखना पड़ता है कि पर्यटकों का हर टूर अविस्मरणीय बन जाए तथा एक टूर आॅपरेटर के रूप में आप हमेशा के लिए पर्यटकों को याद रह जाएं। टूर आॅपरेटर उन तमाम लोगों से जुडे होते हैं, जो ट्रैवल एंड टूरिज्म इंडस्ट्री के दायरे में आते हैं। बतौर टूर आॅपरेटर आप किसी ट्रैवल एजेंट के साथ भी काम कर सकते हैं और टूर पैकेज को लेकर मार्केटिंग तथा विज्ञापन के साथ-साथ टिकटिंग, बुकिंग का काम देख सकते हैं। 
 
ऐसे बनेगी पहचान
टूर आॅपरेटर के रूप में अपनी खास पहचान बनाने के लिए यह आवश्यक है कि आप में घूमने का शौक जुनून की हद तक हो। साथ ही तरह-तरह के लोगों के साथ काम करने में आपको आनंद आना चाहिए। टूर आॅपरेटर के रूप में आपको पयर्टकों के सपनों को हकीकत में बदलने में इतनी महारत हासिल होनी चाहिए कि उनकी यादों में पयर्टन स्थल और आप दोनों सदा के लिए बस जाएं।
 
टूर आॅपरेटर होने के नाते आपको हर पैकेज की बारीकियों पर ध्यान देना होता है, चाहे वह होटल बुकिंग का मसला हो अथवा एयरलाइन के टिकट का। इन सबसे बात करके आपको ऐसा टूर पैकेज तैयार करना होता है कि आप सर्विस भी अच्छी दे पाएं और पैसा भी कम लगे। 
 
बहुभाषी बनें
टूर आॅपरेटर के क्षेत्र में एक बात और बहुत जरूरी है कि आप जितनी ज्यादा भाषाएं बोल या लिख पाएंगे, उतनी ही बेहतर सर्विस लोगों को दे पाएंगे। भाषा में वह ताकत है, जो बिना किसी पहचान के लोगों को एक-दूसरे के बेहद करीब ला सकती है। टूर आॅपरेटर के रूप में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों को यह ज्ञात होना चाहिए कि केवल कोई विशेष कोर्स कर लेने से जमीनी स्तर की विशेषज्ञता हासिल नहीं हो जाती है।
 
बतौर टूर आॅपरेटर आपको खास राज्य, खास किस्म के थीम में विशेषज्ञता हासिल करनी होती है। आप विभिन्न संस्थानों से डिग्री, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा अथवा सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। एडवांस डिप्लोमा इन ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट,बेसिक कोर्स इन एयरलाइन, पीजी डिप्लोमा इन टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट, बैचलर आॅफ ट्रैवल एंड टिकटिंग जैसे कोर्स करके आप इस क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं। 
 
 
यहां से मिलेगा काम
टूर आॅपरेटर का कोर्स करने के बाद आप सरकारी, निजी और मल्टीनेशनल कंपनियों में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। निजी कंपनियों जैसे कॉक्स एंड किंग्स, एसओटीसी, ताज ग्रुप आॅफ होटल्स, मेक माई ट्रिप डॉट कॉम में नौकरियों के दरवाजे आपके लिए खुले हैं। इसके अलावा पर्यटन विभाग, होटल उद्योग, एयरलाइंस और ट्रैवल एजेंसियों में भी आपके लिए चमकीले अवसर हैं।  प्रायवेट तथा सरकारी क्षेत्र में शुरूआती सैलरी 15 हजार से 30 हजार रुपए होती है। 
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »