28 Mar 2024, 13:46:46 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

अब डाकिया के माध्यम से अपने बैंक खाते से निकाल सकते हैं रूपए : के के यादव

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jan 18 2020 5:45PM | Updated Date: Jan 18 2020 5:47PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

जौनपुर। डाक विभाग ने आम जनता तक सुविधाएं मुहैया कराने के लिये एक नई शुरूआत करते हुये घर बैठे डाकिया के माध्यम से अपने बैंक खाते से पैसे निकालने की योजना शुरू की है। लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं के.के यादव ने शनिवार को यहां बताया कि आम जनता को सुविधाएं मुहैया कराने के लिये एक नई स्किम की शुरुआत की है। उन्होंने बताया कि  ‘‘आपका बैंक आपके द्वार’’ के तहत कार्य करते हुए ‘‘इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक’’ ने जनमानस में अपनी सुदृढ़ उपस्थिति दर्ज कराई है।

निदेशक ने बताया कि यदि आप सुदूर क्षेत्र में रह रहे हैं, जहाँ पर बैंक की शाखा या एटीएम सुविधा नहीं है तो अब आपको पैसे निकालने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। शहरों में भी बैंक या ए.टी.एम की लाईन में लगने की बजाय अब आप घर बैठे अपने इलाके के डाकिया के माध्यम से अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं। बस आपका खाता आधार और मोबाईल नंबर से लिंक होना चाहिए। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की ‘‘आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम सेवा’’ के तहत इसका लाभ उठाया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने जनमानस में अपनी सुदृढ़ उपस्थिति दर्ज कराई है। उत्तर प्रदेश में इसके 19 लाख से अधिक खाते खुले हैं, वहीं जौनपुर में करीब 57 हजार खाते खुले हैं। इसमें खाता खुलवाना भी बेहद आसान है। यादव ने बताया कि, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक द्वारा आरम्भ ‘आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टमे’ के माध्यम से अब कोई भी व्यक्ति अपने बैंक के आधार-लिंक्ड खाते से धनराशि डाकघर के काउंटर्स या डाकिया के माध्यम से निकाल सकता है। 

उन्होंने कहा कि अक्टूबर में आरम्भ होने के बाद, उत्तर प्रदेश में लगभग 40 हजार लोगों ने इसका लाभ उठाया है। इसमें एक दिन में अधिकतम दस हजार रूपये निकाले जा सकते हैं। इसके लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जायेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग अपने इलाके के डाकिये के माध्यम से भी किसी बैंक से पैसे निकाल सकते हैं, बशर्ते खाता आधार से लिंक होना चाहिए। इस सुविधा के आने से घर-घर तक डाक पहुँचाने वाला डाकिया अब चलता फिरता ए.टी.एम कार्ड के लिये परिवर्तीत हो गया है।

जौनपुर मंडल के अधीक्षक डाकघर रामनिवस कुमार ने बताया कि जौनपुर में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के लगभग 57 हजार खाते खुले हैं। लगभग 2500 लोगों ने घर बैठे आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से राशि आहरित की है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से विभिन्न सरकारी योजनाओं में सहायता राशि लाभार्थियों को उनके घर पर प्रदान की जा रही है, जिनमें प्रमुख रूप से निक्षय भारत योजना के अंतर्गत टी.बी के मरीज़, प्रधान मंत्री मातृत्व वंदन योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं, दिव्यांग पेंशन योजना, वृद्धावस्था योजना, किसान सम्मान निधि के लाभार्थी शामिल हैं।

डाक अधीक्षक ने बताया कि इन लाभार्थियों को जिनको पहले बैंक में देर तक लाइन लगाकर लेन देन करना पड़ता था अब उनके आधार के माध्यम से खाता खोलने के साथ जमा निकासी की सुविधा भी डाकिये द्वारा उनके घर पर प्रदान की जा सकेगी। इसके अतिरिक्त अन्य सभी सरकारी योजनाओं के खाते भी जौनपुर में बड़ी संख्या में खोले जा रहे हैं। आई.पी.पी.बी न सिर्फ अपने खातों से बल्कि अन्य बैंको के आधार लिंक्ड खातों से भी ग्राहकों को धनराशि आहरित करने की सुविधा प्रदान कर रहा है। इसके लिये 21जनवरी को जौनपुर डाकमंडल के सभी उप डाकघर एवं शाखा डाकघर में विशेष ड्राइव (अभियान) चलाया जाएगा।

 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »