29 Mar 2024, 03:14:33 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

कई देशों में औद्योगिक संबंध मजबूत करेगा पायटैक्स:डीसी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Dec 11 2019 5:52PM | Updated Date: Dec 11 2019 5:52PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

अमृतसर। पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा पंजाब सरकार के सहयोग से आयोजित होने वाले पंजाब इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो (पायटैक्स) के माध्यम से जहां कई देशों में औद्योगिक संबंध मजबूत होंगे वहीं उद्योग जगत के क्षेत्र में अमृतसर का ग्राफ भी बढ़ेगा। अमृतसर के उपायुक्त शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने बुधवार को पी.एच.डी. चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की ओर से गुरुवार से आयोजित किए जा रहे 14वें पायटैक्स मेले की पूर्व संध्या पर पत्रकारों से कहा कि पिछले 13 वर्षों के दौरान पायटैक्स ने पंजाब ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपनी एक अलग पहचान बनाई है जिसके आयोजन का यहां के लोगों को बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है।
 
उपायुक्त ने अमृतसर वासियों को इस आयोजन में बढ़-चढ़कर भाग लेने की अपील करते हुए कहा कि यह समूचे अमृतसर वासियों के लिए गर्व की बात है कि पायटैक्स जैसे कार्यक्रमों का आयोजन यहां हो रहा है। इससे पहले पीएचडी चैंबर आॅफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के पंजाब चैप्टर के उपदेशक (मेंटोर) आर.एस. सचदेवा ने बताया कि पायटैक्स का उद्घाटन पंजाब के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर श्याम अरोड़ा द्वारा 12 दिसंबर को किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस आयोजन में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के उद्योगों के अलावा पंजाब सरकार के संस्थान पीएसआईईसी, गमाडा, पंजाब एग्रो इंडस्ट्री कारपोरेशन, पेडा, मिल्कफेड, मार्कफैड अपनी उपस्थिति दर्ज करवा रहे हैं।
 
इसके अलावा केंद्र सरकार के विभाग एमएसएमई, नाबार्ड, खादी एवं ग्रामीण उद्योग कमीशन, आयुष मंत्रालय, एनएसआईसी, नेशनल एग कारपोरेशन, नेशनल जूट बोर्ड, नेशनल कॉयर बोर्ड समेत कई विभाग पायटैक्स में अपनी भूमिका सुनिश्चित कर रहे हैं। सचदेवा ने बताया कि इस बार चैंबर द्वारा महिलाओं ओर बजुर्गों की सुविधा के लिए ई रिक्शा भी चलाई जाएगी। पीएचडी चैंबर आॅफ कामर्स एंड इंडस्ट्री पंजाब चैप्टर के अध्यक्ष करण गिल्होत्रा ने बताया कि पायटैक्स में 13 दिसंबर को पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है जिसमें पंजाब के स्पोर्टस एवं युवा मामलों के मंत्री राणा गुरमीत सोढी बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगे।
 
उन्होंने बताया कि 14 दिसंबर की सुबह जहां अमृतसर वासियों के सहयोग से स्वास्थ्य का संदेश देते हुए एक वाकथॉन का आयोजन किया जाएगा, वहीं इसी दिन मिशन दीप एजूकेशन ट्रस्ट की छात्राएं भी पायटैक्स का अवलोकन करेंगी। चौदह दिसंबर को ही सौलर एनर्जी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यहां एक सेमिनार का आयोजन किया जाएगा।
 
पायटैक्स के दौरान 15 दिसंबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य राज्य मंत्री सोमप्रकाश कारोबारियों से मुलाकात करते हुए उनके साथ बातचीत करेंगे तथा पुरस्कार वितरण समारोह में भाग लेंगे। इस अवसर पर बोलते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री स्थानीय संयोजक जयदीप सिंह ने बताया कि पायटैक्स शुरू होने से पहले सभी स्टाल बुक हो चुके हैं।
 
इस बार पायटैक्स में जहां अफगानिस्तान, टर्की, थाईलैंड, मिस्र आदि देशों के कारोबारी जहां भाग ले रहे हैं वहीं लोगों को पाकिस्तानी उत्पादों के स्टाल भी यहां देखने को मिलेंगे। इसके अलावा झारखंड, जम्मू-कश्मीर व मध्यप्रदेश राज्यों द्वारा भी अपनी भागेदारी को सुनिश्चित किया जा रहा है। इस अवसर पर बोलते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की क्षेत्रीय निदेशक मधु पिल्लै ने बताया कि यहां करीब दस हजार स्क्वेयर मीटर में करीब 400 स्टाल लगाए गए हैं।
 
उन्होंने बताया कि वर्ष 2005 में जब अमृतसर में पायटैक्स की शुरुआत की गई थी तो यहां करीब 150 कारोबारियों ने भाग लिया था और महज 50 हजार लोगों ने यहां का दौरा किया था। पिछले साल यहां करीब तीन लाख लोगों ने भ्रमण किया। यह संख्या इस बार बढ़कर साढ़े तीन लाख तक पहुंचने की उम्मीद है। 
 
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »