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टाटा बना देश का सबसे मूल्यवान ब्रांड

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 18 2019 1:58AM | Updated Date: Jul 18 2019 1:58AM
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नई दिल्ली। टाटा ग्रुप देश के 100 सबसे मूल्यवान ब्रांड्स की सूची में 2019 में लगातार दूसरे साल टॉप पर रहा है। टाटा ब्रांड मूल्य में 37 फीसदी का इजाफा हुआ है और यह 19.6 अरब डॉलर पर पहुंच गया। इस सूची में एलआईसी दूसरे और इन्फोसिस तीसरे स्थान पर रहा है। इंग्लैंड स्थित ब्रांड फाइनेंस की मंगलवार को जारी सूची में अनिल धीरूभाई अंबानी समूह का भी जिक्र है। समीक्षाधीन वर्ष के दौरान समूह का ब्रांड मूल्य 65 फीसदी घटकर 55.9 करोड़ डॉलर के निचले स्तर पर आ गया। इस सूची में अनिल अंबानी समूह 28 स्थान फिसलकर 56वें पायदान पर चला गया।

टाटा ग्रुप रहा टॉप पर- टाटा ग्रुप का ब्रांड मूल्य 2018 में 14.23 अरब डॉलर था। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि टाटा ग्रुप न केवल देश का सबसे मूल्यवान ब्रांड है, बल्कि शीर्ष 25 ब्रांडों में इसने सबसे तेज वृद्धि भी दर्ज की है। समीक्षाधीन अवधि में ग्रुप का ब्रांड मूल्य 37 फीसदी बढ़ा है। इसमें कहा गया है कि ग्रुप ने वाहन, आईटी सेवा, इस्पात और रसायन क्षेत्र में लगातार वृद्धि दर्ज की है।

ये रही टॉप 4 कंपनियां

1. सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी एलआईसी ब्रांड मूल्य के हिसाब से दूसरे स्थान पर है। समीक्षाधीन अवधि में एलआईसी का ब्रांड मूल्य 22.8 फीसदी बढ़कर 7.32 अरब डॉलर पर पहुंच गया।

2. सॉफ्टवेयर कंपनी इन्फोसिस का ब्रांड मूल्य इस दौरान 7.7 फीसदी बढ़कर 6.50 अरब डॉलर पर पहुंच गया। इन्फोसिस इस सूची में तीसरे स्थान पर रही।

3. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 5.97 अरब डॉलर के मूल्य के साथ चौथे स्थान पर रहा। इसके ब्रांड मूल्य में 34.4 फीसदी का इजाफा हुआ।

4. महिंद्रा समूह का ब्रांड मूल्य 35.5 फीसदी बढ़कर 5.24 अरब डॉलर पर पहुंच गया।

56वें स्थान पर फिसला अनिल अंबानी समूह- एचडीएफसी बैंक का मूल्य 19 फीसदी बढ़कर 4.84 अरब डॉलर रहा। सूची में एचडीएफसी बैंक छठे स्थान पर रहा। दूरसंचार क्षेत्र से सिर्फ एयरटेल शीर्ष दस में स्थान बनाने में कामयाब रही। हालांकि कंपनी का ब्रांड मूल्य 28.1 फीसदी घटकर 4.79 अरब डॉलर रह गया। सूची में यह सातवें स्थान पर है। इस सूची में एचसीएल 4.64 अरब डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ आठवें, रिलायंस 4.54 अरब डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ नौवें और विप्रो चार अरब डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ दसवें स्थान पर रहा है। अनिल धीरूभाई अंबानी समूह का ब्रांड मूल्य 65 फीसदी घटकर 55.9 करोड़ डॉलर रह गया। सूची में यह 28 स्थान फिसलकर 56वें स्थान पर आ गया। शीर्ष सौ ब्रांडों में अनिल धीरूभाई अंबानी समूह का ब्रांड मूल्य सबसे ज्यादा घटा है।

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