मुंबई। किसी भी वाहन में उसका हॉर्न एक ऐसा उपकरण है जो ना हो तो बड़ा हादसा हो सकता है। वहीं इसके सही से काम ना करने पर कई बड़े बड़े हादसे हो जाते है वही बेहतर काम करने पर बड़े हादसे को भी टाला जा सकता है। देश की सबसे बड़ी कार मेकर कंपनी मारुति सुजुकी के डीलरशिप को हाल ही में एक ग्राहकों को हॉर्न में खराबी के कारण 1 लाख रुपये तक का हर्जाना देना पड़ा है। बता दें कि यह घटना हैदराबाद का है जहां मारुति सुजुकी के वरूण मोटर्स और मारुति सुजुकी की मुआवजे के रुप में जिला उपभोक्ता फोरम में 1 लाख रुपये जुर्माने के रुप में जमा करने पड़े है।
रिपोर्ट के अनुसार, हैदराबाद के सुरदर्शन शर्मा ने जिला उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज कराई थी कि उन्होंने जुलाई 2014 में मारुति आल्टो खरीदी थी तथा खरीदने के छह महीने बाद ही कार में कई तरह की दिक्कते आनी लगी। इसमें इंजन का आवाज करना, खराब हॉर्न तथा सामने की विंडशील्ड पर क्रैक आना शामिल था। इस तरह की समस्या आने के बाद वह पहले शोरुम फिर बाद में कंपनी के आधिकारिक सर्विस सेंटर गए लेकिन वहां पर नया हॉर्न लगाए जाने के बदले उसी पुराने हॉर्न को ठीक करने की कोशिश की गई जो कि कभी पूरी तरह से ठीक भी नही हुआ।
सुरदर्शन रेड्डी के अनुसार, उन्हें खराब हॉर्न और इंजन में आई खराबी के कारण कार धीरे-धीरे चलाना पड़ता था और एक दिन ऐसी परिस्थिति बनी कि उनका एक्सीडेंट हो गया। हालांकी कंपनी के प्रतिनिधि ने दावा किया कि हॉर्न के काम ना करने की वजह से एक्सीडेंट हुआ यह झूठ है।
कंपनी ने कहा कि वे सिर्फ वारंटी पीरियड में सर्विस प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है और कंपनी की तरह से कोई कमी नही थी। इस केस के ट्रायल के दौरान बेंज ने कहा कि, अगर हॉर्न काम ना कर रहा हो तो एक्सीडेंट होने के हमेशा मौके रहते है इसलिए विपक्ष का यह कहना है कि हार्न ना होने से एक्सीडेंट होने की संभावना नही है यह बेबुनियाद है। इस वजह से कंपनी को उपभोक्ता को 1 लाख रुपयें मुआवजा के रूप में देने का आदेश दिया गया है।