24 Mar 2019, 14:53:15 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
entertainment » Bollywood

बायोपिक और सत्य घटना पर आधारित फिल्मों की रहेगी धूम

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jan 12 2019 3:59PM | Updated Date: Jan 12 2019 3:59PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

मुंबई। वर्ष 2019 में बॉलीवुड में कई बायोपिक और सत्य घटना पर आधारित फिल्में प्रदर्शित होने वाली हैं जो टिकट खिड़की पर नये कीर्तिमान स्थापित करने का दमखम रखती है। वर्ष 2019 में प्रदर्शित होने वाली बायोपिक और सत्य घटना पर आधारित फिल्मों में मणिकर्णिका, सुपर 30, ठाकरे, केसरी,बाटला हाउस,पानीपत, तानाजी द अनसंग वारियर, तख्त जैसी फिल्में शामिल हैं।
 
11 जनवरी को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर आधारित फिल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ प्रदर्शित हुयी है। यह फिल्म मनमोहन सिंह को लेकर लिखी गई संजय बारू की किताब पर आधारित है। द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर को विजय रत्नाकर गुट्टे ने निर्देशित किया है।
 
फिल्म में अनुपम खेर मनमोहन सिंह के किरदार में जबकि अक्षय खन्ना ने संजय बारू की भूमिका निभायी है। 18 जनवरी को सौमिक सेन के निर्देशन में बनी फिल्म चीट इंडिया प्रदर्शित होगी। यह फिल्म सच्ची घटनाओं पर आधारित है। बताया जाता है कि चीट इंडिया, कोई ठगी वाली फिल्म नहीं बल्कि भारत की शैक्षणिक व्यवस्था की कमियों को उजागर करती कहानी है और इसमें दिखाया जाएगा कि कैसे शिक्षा एक समानांतर भ्रष्ट और लालची व्यवस्था बन गई है। इस फिल्म में इमरान हाशमी की मुख्य भूमिका है।
 
बॉलीवुड के माचो मैन ऋतिक रोशन की आने वाली फिल्म ‘सुपर-30’ 25 जनवरी को रिलीज हो सकती है। यह फिल्म गणितज्ञ-प्रोफेसर और सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार की बायोपिक है। ऋतिक फिल्म में आनंद कुमार का किरदार निभाते नजर आयेंगे। सुपर-30 एक प्रसिद्ध संस्थान है जिसे आनंद कुमार खुद चलाते हैं जिसमें गरीब बच्चों को आईआईटी-जेईई जैसी कठिन परीक्षा की तैयारी करवाई जाती है। शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बाला साहेब ठाकरे के जीवन पर बनी फिल्म ठाकरे 23 जनवरी को प्रदर्शित होगी।
 
फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने बाला साहब ठाकरे का किरदार निभाया है। फिल्म में उनके साथ अमृता राव की भी अहम भूमिका होगी। इस फिल्म की स्क्रिप्ट शिवसेना सांसद संजय राउत ने लिखी है। बालासाहेब ने अपना सफर बतौर कार्टूनिस्ट शुरू किया जहां अंग्रेजी अखबारों में उनके बनाए कार्टून बेहद चर्चित हुए थे। ‘ठाकरे’ फिल्म मराठी और हिंदी में बनी है। इस फिल्म को और भी खास बनाने के लिए फिल्म में बाला साहेब ठाकरे की निजी जीवन से जुड़ी कई चीजों को भी दिखाया जाएगा। फिल्म 23 जनवरी को बाला साहेब के जन्मदिवस के मौके पर रिलीज होगी। इस वर्ष की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में शुमार ‘मणिकर्णिका- द क्वीन ऑफ झांसी’ 25 जनवरी को प्रदर्शित होगी।
 
झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर बनी इस फिल्म में कंगना रनौत ने मुख्य भूमिका निभायी है। कंगना ने मुख्य भूमिका निभाने के अलावा निर्देशन का भी काम किया है। फिल्म में वह जबरदस्त एक्शन करती नजर आएंगी। फिल्म में कई बड़े स्टार काम कर रहे हैं। इनमें डैनी, अंकिता लोखंडे, सुरेश ओबेराय, कुलभूषण खरबंदा नजर आयेंगे। इस वर्ष की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में शुमार ‘केसरी’ 22 मार्च को रिलीज होगी। केसरी वर्ष 1897 के सारागढ़ी युद्ध पर आधारित पीरियड फिल्म है। यह फिल्म वर्ष 1897 में ब्रिटिश भारतीय सेना की एक छोटी-सी टुकड़ी की लडाई अफगानी सेना के बीच हुई थी।
 
इस लड़ाई में ब्रिटिश भारतीय सेना के 21 सिख जवानों ने 10 हजार की तादाद वाली अफगानी सेना का मुकाबला किया था। अनुराग सिंह के निर्देशन में बन रही फिल्म केसरी में अक्षय कुमार और परिणीति चोपड़ा की मुख्य भूमिका होगी। करण जौहर निर्मित मल्टीस्टारर फिल्म ‘कलंक’ 19 अप्रैल को रिलीज होगी। अभिषेक वर्मन के निर्देशन में बन रही ‘कलंक’ में वरुण धवन, आलिया भट्ट माधुरी दीक्षित नेने, संजय दत्त, आदित्य रॉय कपूर और सोनाक्षी सिन्हा जैसे सितारे भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं।
 
फिल्म के जरिये संजय दत्त और माधुरी दीक्षित अरसे बाद एक साथ नजर आयेंगे। पहले इस फिल्म के लिए संजय दत्त के साथ श्रीदेवी को साइन किया गया था लेकिन श्रीदेवी के निधन के बाद करण ने उनके किरदार के लिए माधुरी को साइन कर लिया। ‘कलंक’ एक पीरियड ड्रामा फिल्म है। इसकी कहानी 1940 के दशक की होगी। इसमें हिंदुस्तान के बंटवारे वाला दौर भी दिखाया जाएगा। करण जौहर ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि ये उनके पापा यश जौहर का ड्रीम प्रॉजेक्ट था। निखिल आडवाणी निर्देशित ‘बटाला हाउस’ 15 अगस्त को प्रदर्शित हो सकती है। यह फिल्म वर्ष 2008 में हुए ‘बाटला हाउस’ मुठभेड़ पर आधारित है।
 
फिल्म में जॉन अब्राहम पुलिस अधिकारी की मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। फिल्म में अभिनेत्री मृणाल ठाकुर लीड रोल में हैं। बाटला हाउस मुठभेड जिसे आधिकारिक तौर पर ऑपरेशन बाटला हाउस के रूप में जाना जाता है। वर्ष 2008 में 19 सितंबर को दिल्ली के जामिया नगर इलाके में इंडियन मुजाहिदीन के संदिग्ध आतंकवादियों के खिलाफ की गयी मुठभेड़ थी, जिसमें दो संदिग्ध आतंकवादी आतिफ अमीन और मोहम्मद साजिद मारे गए थे।
 
अजय देवगन की मुख्य भूमिका वाली ओम राउत के निर्देश्न में बन रही फिल्म ‘तानाजी: द अनसंग वॉरियर’ 22 नवंबर को प्रदर्शित हो सकती है। फिल्म में अजय देवगन सूबेदार तानाजी मालुसरे की भूमिका निभाएंगे। तानाजी मालुसरे शिवाजी की सेना के सेनापति थे। वह 17वीं शताब्दी के मराठा साम्राज्य के संस्थापक थे। फिल्म में अजय देवगन के अलावा काजोल, सैफ अली खान और जगपति बाबू की भी अहम भूमिका होगी। करण जौहर की मल्टीस्टार फिलम ‘तख्त’ छह दिसंबर को रिलीज हो सकती है।
 
तख्त में रणवीर सिंह, करीना कपूर खान, आलिया भट्ट, विकी कौशल, भूमि पेडनेकर, जाह्नवी कपूर और अनिल कपूर अहम किरदार निभाते नजर आएंगे। कहा जा रहा है कि रणवीर सिंह को ‘तख्त’ में भारतीय योद्धा दारा शिकोह का किरदार निभाना है। वहीं मुगल शहंशाह औरंगजेब के किरदार में विक्की कौशल नजर आने वाले हैं। अनिल कपूर फिल्म में शाहजहां का किरदार निभाने वाले हैं। करीना कपूर खान, दारा शिकोह और औरंगजेब की बहन जहांनारा का किरदार निभाएंगी।
 
आलिया भट्ट शिकोह की पत्नी जबकि भूमि पेडनेकर औरंगजेब की बेगम का किरदार निभाएंगी। जान्हवी कपूर का किरदार एक गुलाम लड़की की चुनौतीपूर्ण भूमिका निभाने जा रही हैं। यह पहला मौका होगा जब जान्हवी कपूर अपने चाचा अनिल कपूर के साथ स्क्रीन शेयर करेंगी। आशुतोष गोवारिकर के निर्देशन में बन रही फिल्म पानीपत छह दिसंबर को प्रदर्शित हो सकती है। यह फिल्म 1761 में हुए पानीपत के तीसरे युद्ध की कहानी पर आधारित है। फिल्म में अर्जुन कपूर और संजय दत्‍त की मुख्य भूमिका होगी।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »