28 Mar 2024, 16:29:57 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Lifestyle

छाछ से दूर करें सनबर्न और काले-धब्बे, यूं करें इस्तेमाल

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jun 12 2019 12:07PM | Updated Date: Jun 12 2019 12:08PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

गर्मियों की चिलचिलाती धूप से राहत पाने के लिए लोग छाछ पीना पसंद करते हैं। छाछ का सेवन जहां सेहत के लिए फायदेमंद होता है वहीं इससे कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स को भी दूर किया जा सकता है। जी हां, छाछ में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ उसे सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए आप छाछ का इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
सनबर्न से छुटकारा
सनबर्न की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए छाछ और टमाटर के रस को मिलाकर प्रभावित हिस्से पर 10-15 मिनट तक लगाएं। फिर इसे ताजे पानी से साफ कर लें। इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी और सनबर्न की समस्या भी दूर होगी।
 
एंटी-एजिंग की समस्या
छाछ एंटी-एजिंग तो शहद क्लींजर के रूप में काम करता है, जिससे आप बढ़ी उम्र की समस्या से बची रहती हैं। इसके लिए छाछ और शहद को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो हल्का-सा पानी लगाकर इसे हल्के हाथ से साफ कर लें।
 
चेहरे की गंदगी साफ करें
त्वचा को दिनभर प्रदूषण और सूरज की हानिकारक किरणों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में 2 टीस्पून छाछ, बादाम तेल और गुलाबजल को मिलाकर चेहरे की 10 मिनट तक मसाज करें। फिर ताजे पानी से चेहरा साफ करें। इससे त्वचा में मौजूद सारी गंदगी निकल जाएगी।
 
मुहांसे व काले धब्बे
छाछ में लैक्टिक एसिड और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) होता है, जो त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। साथ ही इससे मुहांसे व काले धब्बे की समस्या भी दूर होती है। संतरे के छिलके को सूखाकर उसका पाऊडर बना लें। फिर इसमें छाछ मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को ताजे पानी से साफ कर लें।
 
ड्राई स्किन के लिए बेस्ट
गर्मियों में चलने वाली गर्म हवा के कारण त्वचा रूखी और बेजान हो जाती हैं। मगर छाछ और जौ का आटा मिलाकर लगाने से त्वचा हाइड्रेट और नमीयुक्त रहती है और ग्लो भी करती है।
 
ऑयली स्किन के लिए
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप छाछ और टमाटर से बना फैस पैक ला सकती हैं। इसके लिए 1/2 कप छाछ, 1 चम्‍मच टमाटर की प्‍यूरी, 5 बूंदें ऑलिव ऑयल और 5 बूंदें गुलाबजल की मिक्स करें। त्‍वचा के जिन हिस्‍सों पर तेल ग्रंथियां ज्‍यादा एक्‍टिव रहती हैं वहां पर इस मिश्रण को 10-15 मिनट तक लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें।
 
बालों को करे हाइड्रेट
1/2 कप छाछ, 1 छोटा पका हुआ केला, 1 अंडा, 5 बूंदें एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल, 2 चम्‍मच शहद मिक्‍स करें। 30 मिनट तक इस मास्‍क को स्कैल्प में लगाएं और फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इससे बाल हाइड्रेट रहेंगे और हेयरफॉल की समस्या भी दूर होगी।
 
डैंड्रफ की समस्‍या
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बालों में डैंड्रफ की समस्‍या के लिए 1 छोटा कप छाछ में 2 टीस्पून नीबू का रस मिक्‍स करके 30 मिनट तक लगाएं। फिर शैंपू से बालों को अच्छी तरह धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। आपको जल्दी रिजल्ट देखने को मिलेगा।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »