19 Apr 2019, 06:32:12 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport » badminton

सिंधू और सायना को दूसरी और पांचवीं वरीयता

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 15 2019 11:03PM | Updated Date: Mar 15 2019 11:03PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू और सायना नेहवाल को 26 मार्च से इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम के केडी जाधव इंडोर हाल में होने वाले योनेक्स सनराइड इंडिया ओपन के नौवें संस्करण में क्रमश: दूसरी और पांचवीं वरीयता दी गयी है। आल इंग्लैंड चैंपियनशिप की नई विजेता चेन यूफेई और मौजूदा पुरुष एकल चैम्पियन शी यूकी को इंडिया ओपन में टाप सीडिंग मिली है। सीरी फोर्ट स्पोटर्स काम्पलेक्स में आठ सफल साल बिताने के बाद इस साल इस 350,000 डालर इनामी टूर्नामेंट को न सिर्फ नया पता मिला है बल्कि इस साल यह अब तक के सबसे बड़े चीनी दल का स्वागत करेगा।
 
चीनी खिलाड़यिों नें सबसे चर्चित नाम वर्ल्ड नम्बर-2 यूफेई का है, जिन्होंने बीते सप्ताह आल इंग्लैड ओपन के फाइनल में वर्ल्ड नम्बर-1 तेई जू यिंग को हराकर महिला एकल खिताब अपने नाम किया था। भारत के इस प्रीमियर वर्ल्ड टूर सुपर 500 इवेंट के महिला एकल ड्रा में छह चीनी खिलाड़ी शामिल हैं। वर्ल्ड नम्बर-7 ही बिंगजियाओ और वर्ल्ड  नम्बर-14 हान युई को क्रमश: तीसरी और सातवीं सीड मिली है। पूर्व चैम्पियन और 2012 ओलम्पिक गोल्ड मेडल विनर ली जुईरेई की इस टूर्नामेंट में वापसी हुई है जबकि चेन जियाओजिन और चाए यानयान ड्रा में शामिल अन्य चीनी खिलाड़ी हैं। इस टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती की अगुवाई दूसरी सीड तथा 2017 की विजेता सिंधू और दो बार की चैम्पियन सायना करेंगी। सायना को इस बार पांचवीं सीड मिली है।
 
सेमीफाइनल में विक्टर एक्सेलसन के हाथों हारकर आल इंग्लैंड खिताब बचाने से नाकाम रहे यूकी इंडिया ओपन में अपना पहला मैच अपने ही देश के हुआंग युजीयांग के खिलाफ खेलेंगे और क्वार्टर फाइनल में उनका सामना अपने ही देश के झोउ जेकी से हो सकता है। वर्ल्ड नम्बर 19 लू गियांगजू और 37वें रैंक झाओ जुनपेंग की  एक और मुकाबले में भिड़ंत होगी। लोकप्रिय विक्टर को दूसरी सीड मिली है और आल इंग्लैंड फाइनल में पहुंचने के बाद 2017 में इंडिया ओपन जीत चुका यह खिलाड़ी एक बार फिर खिताब तक पहुंचना चाहेगा। पुरुष एकल में अच्छी खासी संख्या में भारतीय खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस साल छह खिलाड़ी इस वर्ग में हैं। इनमें 2015 के चैम्पियन किदाम्बी श्रीकांत की तीसरी, बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स सेमीफाइनलिस्ट समीर वर्मा को पांचवीं वरीयता मिली है।
 
साथ ही इस बार बी साई प्रणीत, एचएस प्रणय, परूपल्ली कश्यप और शुभंकर डे जैसे खिलाड़ी भारत की ओर से चुनौती पेश करेंगे। सात्विकसैराज  रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की तीसरी सीड पुरुष युगल जोड़ी 2019 में अपने सफर की शुरुआत कई सारी अपेक्षाओं के साथ करेंगे। पूर्व नेशनल चैम्पियन मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी इस वर्ग में एकमात्र सीडेड जोड़ीदार हैं। इन्हें छठी सीड मिली है। 2018 वर्ल्ड चैम्पियनशिप क्वार्टर फाइनलिस्ट रेंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा को यहां मिश्रित युगल में आठवीं सीड मिली है। इस वर्ग में चीन के वांग यिलयू और हुआंग डोंगपिंग को टाप सीड मिली है। प्रणव जेरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी को इस साल कोई सीड नहीं मिली और ये पहले राउंड में हाफिज फैजल और ग्लोरिया विदजाजा से भिड़ेंगे। कामनवेलथ गेम्स ब्रांज मेडलिस्ट रेड्डी और पोनप्पा पहले राउंड में छठी सीड ली वेनमेई और झेंग यू को हराने का प्रयास करेंगे।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »