20 Apr 2024, 14:16:03 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

Royal Enfield का 2020 में नया धमाका, लॉन्च ये खास बाइक...

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Dec 27 2019 12:56PM | Updated Date: Dec 27 2019 12:57PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

मुंबई। Royal Enfield अपनी बेहतरीन बाइक्स बुलेट के जरिये लोगों की खास पसंद बनी हुई है। युवा तो इसके दीवाने हैं। हालांकि वजन में भारी होने के चलते ये महिलाओं के बीच कम लोकप्रिय है। अब कंपनी अपने इस ब्रैंड की पहुंच युवाओं खासकर महिलाओं तक ले जाने के लिए दमदार तैयारी कर ली है। इसके तहत कंपनी 2020 की पहली तिमाही में एक नई स्लिम (हल्की) मोटरसाइकल लॉन्च करने वाली है। यह एक रोडस्टर स्टाइल बाइक होगी, जिसे एक्सप्लोरर या हंटर कहा जा सकता है।
 
डिवेलपमेंट के समय तक के लिए इसे आंतरिक तौर पर J1C कोड नाम दिया गया है। रॉयल एनफील्ड की इस नई बाइक की सीट कुछ नीचे होगी। यह वजन में हल्की होने के साथ रॉयल एनफील्ड की अब तक की मोटरसाइकल्स में सबसे किफायती भी होगी। मामले से वाकिफ कई लोगों ने बताया कि खासकर महिलाओं को इसे संभालने में आसानी होगी। इसी सोच के साथ इस बाइक को डिजाइन किया गया है। इसके लिए महिलाओं और युवाओं से कंपनी ने फीडबैक लिया था। कंपनी उन्हें रॉयल एनफील्ड की भारी-भरकम बाइक वाली छवि से हटकर एक हल्की बाइक देना चाहती है। सड़कों पर प्रतिद्वंद्वी कंपनियों की स्पोर्ट्स और स्ट्रीट बाइक की भरमार से रॉयल एनफील्ड को चुनौती मिल रही है। इससे वह मोटरसाइकल्स में अपग्रेड करने वाले लोगों का एक बड़ा हिस्सा खो रही थी।
 
एक्सप्लोरर बाइक इस उभरते सेगमेंट को हथियाने की एक कोशिश है। J1C की लॉन्चिंग रॉयल एनफील्ड की तरफ से नए प्रॉडक्ट्स की आक्रामक रेंज का हिस्सा है।  इसके तहत वह 2020 से हर तिमाही कम से कम एक नया प्रॉडक्ट लॉन्च करेगी। J1C के बाद कंपनी थंडरबर्ड की न्यू जेनरेशन लॉन्च करेगी। इसे 2020 में क्लासिक और बुलेट के बीएस-6 वर्जन को पेश किए जाने से पहले मीटियोर के रूप में पेश किया जा सकता है। नई पीढ़ी के मॉडल में आरामदायक ट्रांजिशन को मैनेज करने के लिए रॉयल एनफील्ड पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करना चाहता है। इसके लिए उसने बीएस-6 नियमों को ध्यान में रखते हुए उसके मौजूदा यूनिट कंस्ट्रक्शन इंजन को अपग्रेड किया है।
 
बाइक की सेल्स को एक लाख के पार ले जाने और वॉल्यूम में दो अंकों की गिरावट को रोकने की कोशिश में लगे रॉयल एनफील्ड ने अक्सेसिबिलिटी बढ़ाने के लिए कई उपाय किए हैं। इनमें उसने प्रॉडक्ट्स के स्तर पर, भौगोलिक स्तर पर और छोटे रिटेल स्टोर्स के स्तर पर काम किया है। रॉयल एनफील्ड के प्रवक्ता का कहना है कि कंपनी के पास प्रॉडक्ट्स के लिए सख्त टेस्टिंग और रिसर्च प्रोग्राम हैं।
 
उन्होंने कहा कि कंपनी जो भी नई मोटरसाइकल बनाती है, आमतौर पर उनकी राइडर्स और ऑडियंस के विविध सेट के साथ रिसर्च और टेस्टिंग होती है। प्रवक्ता ने कहा, 'हम आने वाले प्रॉडक्ट्स के बारे में कुछ नहीं कहेंगे। हम यह जरूर कह सकते हैं कि हम अधिक से अधिक लोगों को शानदार बाइकिंग का अनुभव देना चाहते हैं। इसके लिए रॉयल एनफील्ड में हमारा जोर मोटरसाइकल्स की पहुंच सभी तक सुनिश्चित करने पर होता है।'
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »