28 Mar 2024, 14:52:22 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

टोयोटा ग्लैंजा का कौन-सा फीचर्स है आपके कार के लिए सही

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jun 11 2019 2:03AM | Updated Date: Jun 11 2019 2:03AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। टोयोटा ने ग्लैंजा हैचबैक को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 7.22 लाख रुपये से शुरु होती है। मारुति बलेनो के इस रिबैज वर्ज़न को दो वेरिएंट:- जी और वी में पेश किया गया है। इसे बलेनो वाले 1.2-लीटर के12बी वीवीटी पेट्रोल और 1.2-लीटर ड्यूलजेट माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के साथ उतारा गया है। दोनों वेरिएंट मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। हालांकि, माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन केवल जी वेरिएंट में मैनुअल गियरबॉक्स वाले मॉडल के साथ ही मिलेगा। वी वेरिएंट केवल 1.2-लीटर के12बी वीवीटी इंजन के साथ ही आएगा। यह इंजन मारुति की कई अन्य कारों में भी मिलता है। ऐसे में ग्लैंजा के दोनों वेरिएंट और इंजन विकल्पों में से आपको कौन सा मॉडल और इंजन रहेगा आपके लिए सही

एक्सटीरियर: एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, एलईडी रियर कॉम्बिनेशन लैम्प, 16-इंच के अलॉय व्हील, क्रोम ग्रिल, बॉडी कलर ओआरवीएम और डोर हैंडल, इलैक्ट्रिक फोल्डिंग ओआरवीएम, ओआरवीएम पर टर्न इंडिकेटर्स, रूफ एंटीना।
इंटीरियर: डोर हैंडल और पार्किंग ब्रेक टिप पर क्रोम फिनिश, फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट , लगेज बे लैंप, ड्यूल टोन फैब्रिक सीट और डोर ट्रिम, सिल्वर इंटीरियर एक्सेंट, ग्लोवबॉक्स लाइट, सभी पावर विंडो, फ्रंट और रियर बोतल डोर होल्डर्स, पार्सल शेल्फ, फ्रंट और रियर दोनों तरफ की सीटों पर एडजस्टेबल हैडरेस्ट।
कम्फर्ट: पुश इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन, इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग, टिल्ट और टेलिस्कोपिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, फ्रंट पैसेंजर सीट के सनवाइज़र में वेनिटी मिरर, 60:40 अनुपात में फोल्ड होने वाली रियर सीट और रिमोट कीलेस एंट्री।
इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर: बैटरी इनफार्मेशन, आइडल स्टार्ट/स्टॉप, ब्रेक एनर्जी रिजनरेशन 
ऑडियो: 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम ( एप्पल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो, यूएसबी, औक्स-इन और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ), दो ट्वीटर, चार स्पीकर व स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और टेलीफोनी कंट्रोल।
निष्कर्ष: फीचर्स के लिहाज़ से ग्लैंजा का यह वेरिएंट एक अच्छे पैकेज के रूप में सामने आता है। हालांकि, इसमें रियर पार्किंग कैमरा की कमी महसूस होती है। लेकिन, ग्राहक इसे अपनी जरूरत के अनुसार अतिरिक्त भुगतान कर एक्सेसरीज के रूप में लगवा सकते है।
यह ग्लैंजा का अकेला वेरिएंट है, जो दोनों इंजन विकल्पों में उपलब्ध है। हमारे अनुसार आपको 90पीएस की पावर देने वाला माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक से लैस इंजन चुनना चाहिए। यह इंजन 23.87 किमी/लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। यहां ध्यान देने की बात यह है कि यह इंजन केवल मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही उपलब्ध है।
 
यदि आप ऑटोमैटिक गियरबॉक्स लेना चाहते है। तो इसके साथ आपको केवल 1.2-लीटर के12बी वीवीटी इंजन का ही विकल्प मिलेगा, जो 83पीएस की पावर और 19.56 किमी/लीटर का माइलेज निकालता है। माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक से लैस मैनुअल गियरबॉक्स (एमटी) वाले वेरिएंट की कीमत ऑटोमैटिक वेरिएंट से लगभग 1 लाख रुपये कम है। इस लाख रुपये की बचत के साथ ग्लैंजा के मैनुअल ट्रांसमिशन में आपको ज्यादा पावर और बेहतर माइलेज भी मिलता है। ऐसे में जो ग्राहक अधिक माइलेज वाली कार चाहते है, हम उन्हें ग्लैंजा का मैनुअल वेरिएंट लेने की सलाह देंगे। हालांकि, सीवीटी के लिए 1 लाख रुपये की अधिक राशि उन लोगों के लिए उचित है जो ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की सुविधा चाहते हैं।हमारे अनुसार ग्लैंजा का वी वेरिएंट एक वैल्यू-फॉर-मनी वेरिएंट है।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »