29 Mar 2024, 04:20:41 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

देश में लॉन्‍च होने वाली पहली इंटरनेट कार का हुआ अनावरण

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 2 2019 3:58PM | Updated Date: Apr 2 2019 4:09PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। ब्रिटिश ऑटोमोबाइल कंपनी एम जी मोटर ने प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों के साथ साझेदारी कर देश में लॉन्‍च होने वाली पहली इंटरनेट कार का मंगलवार को अनावरण किया। एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजीव चाबा ने यहां यह घोषणा करते हुये कहा कि इस इंटरनेट कार के लिए प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों जैसे माइक्रोसॉफ्ट, एडोब, टॉमटॉम, सिस्को, एसएपी, भारती एयरटेल, अनलिमिटेड, नुएंस और गाना आदि के साथ साझेदारी की गयी है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष जून में कंपनी आईस्मार्ट जेक्स्ट जेन प्रौद्योगिकी आधारित पहली कार एमजी हेक्टर लाँच करेगी जो देश की पहली इंटरनेट कार होगी और कनेक्टेड मोबिलिटी को परिभाषित करेगी। यह कार 5 जी से कनेक्टेड होगी।
 
उन्होंने कहा कि आईस्मार्ट नेक्स्ट जेन में 10.4इंच का टच स्क्रीन वाला स्मार्ट डिवाइस होगा जो स्मार्टफोन से आगे होगा। इसके स्क्रीन को एक वर्टिकल इंटरफेस के साथ डिजाइन किया गया है तथा इसे केवल टच या वॉइस कमांड के साथ पूरे सिस्टम को नियंत्रित किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि हेक्टर आईस्मार्ट नेक्स्ट जेन पहली एम्बेडेड एम2एम सिम से लैस कार होगी और इससे यह सुनिश्चित किया जायेगा कि यह कनेक्टेड रहे।
 
इस समाधान को सिस्को और एयरटेल की साझेदारी में अनलिमिट द्वारा विकसित किया गया है। चाबा ने कहा कि कनेक्टेड रहने से रिअल टाइम सॉफ्टवेयर, मनोरंजन सामग्री और एप्लिकेशन अपडेट प्राप्त करने में मदद मिलेगी। सॉफ्टवेयर अपडेट को तुरंत डाउनलोड किया जा सकेगा। कारों के साथ इंटरनेट का एकीकरण कई तरह की सुविधाएं देता है। इसमें सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है। हेक्टर में वॉयस असिस्ट का फीचर भी दिया गया है। यह एक वॉयस एप्लिकेशन है जो क्लाउड और हेड यूनिट पर काम करता है। 
 
उन्होंने कहा कि टॉमटॉम का रियल टाइम नेविगेशन सिस्टम लिया गया है। वैश्विक स्तर पर 60 करोड़ से अधिक वाहनों में इसका उपयोग किया जा रहा है। यह नेविगेशन सिस्टम नियमित रूप से अपने आईक्यू मैप फीचर के जरिए मैप, रूट और लोकेशन को अपडेट करेगा। प्रीमियम अकाउंट और एक्यूवेदर के साथ प्री-लोडेड गाना ऐप संगीत और मौसम के पूर्वानुमान तक पहुंचने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि आईस्मार्ट ऐप में ऐसे फीचर हैं जो भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में अभी नहीं हैं।
 
ऐप को जब जब ऑन होगी वह कार को स्कैन करेगा और कार के स्थान, टायर में एयर प्रेसर या दरवाजे के लॉक की स्थिति आदि की जानकारी देगा। कार को लॉक या अनलॉक करने, इंजन चालू करने या एयर-कंडिशनर को चालू करने के लिए रिमोट ऐप का उपयोग किया जा सकेगा। 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »