29 Mar 2024, 18:41:22 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Astrology

तुलसी के पौधे के पास जानें अनजाने में भी न रखें ये चीजें, वरना हो जायेंगे कंगाल

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 16 2019 1:54AM | Updated Date: Jul 16 2019 1:54AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पौधों को देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है और ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा लगा हो उस घर में कभी भी कोई परेशानी नहीं आती है। ऐसी मान्यता हैं कि यदि तुलसी के पौधे को घर के आँगन में लगाया जाए तो उस घर में नकारात्मक शक्तिया कोसों दूर रहती है और इसलिए उस घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती हैं। जिससे उस घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती हैं। लेकिन यदि गलती से तुलसी के पौधे के पास कुछ चीजें रख देते है तो यह आपके लिए समस्याएँ खड़ी कर सकता हैं। तो आइए हम आपको बताते है कि तुलसी के पौधे के पास किन चीजों को भूल कर भी नहीं रखना चाहिए।

1. यदि आपने अपने घर के आँगन में तुलसी का पौधा लगाया हैं। तो उस जगह को हमेशा साफ-सुथरा रखे क्योंकि यदि आप साफ-सफाई नहीं रखते है तो आपके घर में हमेशा अशांति का माहौल बना रहता है और अशांति की वजह से आपको आर्थिक समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए तुलसी के पौधे और उसके आस-पास की जगह को साफ रखे।

2. तुलसी के पौधे के पास भूल कर भी कभी भी जूते चप्पल ना रखें। क्योंकि ऐसा करने से घर में देवी माँ लक्ष्मी का वास नहीं होता हैं। याद रखे तुलसी का पौधा जिस गमले में लगाए, उसमें कोई दूसरा पौधा नहीं लगाना चाहिए। इससे तुलसी का विकास समुचित नहीं हो पाता है और वह सूखने लग जाती है। जल में दूध मिलाकर तुलसी को जल देने से तुलसी स्वस्थ और हरी-भरी रहती है।

3. शास्त्रों के अनुसार शाम को तुलसी को जल अर्पित करना अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए तुलसी में सुबह स्नान के बाद ही पानी डालें, और वहीं तुलसी के पास भरा हुआ जल का पात्र भी नहीं रखना चाहिए। तुलसी को दीप दिखाते है तो हर दिन दीप को बुझ जाने के बाद वहां से हटा लें, क्योंकि जला हुआ दीप तुलसी के पास नहीं रखना चाहिए।

4. यदि आपने अपने घर के आँगन में तुलसी का पौधा लगाया हैं। तो भूल कर भी उस जगह गीला कपड़ा ना रखे क्योंकि यदि आप तुलसी के पौधे के पास गीला कपड़ा रखते हैं। तो आपके घर में मौजूद सकारात्मक ऊर्जा कम होने लगती हैं और तुलसी माँ आपसे नाराज हो जाती हैं। इसलिए गीले कपड़े को तुलसी के पौधे से दूर ही रखे।

5. तुलसी के पौधे में गणेश जी की मूर्ति रखना काफी अशुभ माना जाता है इसीलिए ऐसा बिल्कुल भी ना करें इससे घर में कंगाली आने का पूरा चांस रहता है।

6. अक्सर हम देखते है कि महिलाएं स्नान करके खुले बालों में ही जल अर्पित कर देती है जो कि सरासर गलत है। क्योंकि तुलसी को भगवान विष्णु ने सदा-सुहागन रहने का वरदान दिया था और इसके लिए उन्हें अपने सिर पर स्थान प्रदान किया था। इसलिए सौभाग्य वृद्धि के लिए बालों को बांधकर और मांग में सिंदूर लगाकर तुलसी को जल चढ़ाना चाहिए।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »