20 Apr 2024, 17:58:29 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Astrology

सोमवार के दिन करे इस विधि से भोलेनाथ की पूजा मिलेगी हर काम में सफलता

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 13 2019 12:38AM | Updated Date: May 13 2019 12:38AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

सोमवार का वार शिवजी का वार होता है इस दिन शिवजी की विशेष पूजा की जाती है । पूजा के साथ साथ चन्द्र ग्रह के उपाय भी किये जाते है । अगर आप इन उपाय को करते है तो आपके धन संबधी परेशानिया और मानसिक तनाव कम हो जाता है । सोमवार के दिन सूर्योदय से पहले उठ जाना चाहिए। दैनिक कार्यों से निवृत होकर नहा धोकर शुद्ध सफेद रंग के कपड़े पहनने चाहिए। भगवान शिव की पूजा यदि घर में करनी हो तो पूजा का स्थान साफ करके गंगाजल छिड़ककर शुद्ध कर लेना चाहिए।

शिव पूजा विधि- शिव पूजा के लिए सबसे पहले पूजा के सामान को यथास्थान रखें। इसके बाद भगवान शिव का ध्यान करके ताम्बे के बर्तन से शिव लिंग को जल से स्नान कराएँ। गंगा जल से स्नान कराएं। इसके बाद दूध, दही, घी, शहद और शक्कर से स्नान कराएँ। इनके मिश्रण से बनने वाले पंचामृत से भी स्नान करा सकते हैं। इसके बाद सुगंध स्नान के लिए केसर के जल से स्नान कराएँ। चन्दन आदि लगाएँ। इसे भी पढ़ें  भगवान शिव के आंसुओं से उत्पन्न हुए रुद्राक्ष के बारे में सब कुछ जानिए फिर मौली, जनेऊ, वस्त्र आदि चढ़ाएँ। अब इत्र और पुष्प माला, बेलपत्र आदि चढ़ा दें। बेलपत्र 5, 11, 21, 51 आदि शुभ संख्या में ही चढाएं। बेलपत्र चढाने से रोगों से मुक्ति मिलती है। आक और धतूरे के फूल चढ़ाएँ। शिव जी को सफेद रंग अतिप्रिय है क्योंकि ये शुद्ध, सौम्य और सात्विक होता है। आक और धतूरा चढ़ाने से पुत्र का सुख मिलता है। वाहन सुख के लिए चमेली का फूल चढ़ाएँ, धन की प्राप्ति के लिए कमल का फूल, शंखपुष्पी या जूही का फूल चढ़ाएँ, विवाह के लिए बेला के फूल चढ़ाएँ, मन की शांति के लिए शेफालिका के फूल चढाने चाहिए। पारिवारिक कलह से मुक्ति के लिए पीला कनेर का फूल चढ़ाएं। शिव जी की पूजा करते समय आपकी भावना भगवान शिव जैसी शुद्ध और सात्विक होनी चाहिए। फिर धूप, दीप आदि जलाएँ। अब फल मिठाई आदि अर्पित कर भोग लगाएँ। इसके बाद पान, नारियल और दक्षिणा चढ़ाएँ। अब आरती करें। जय शिव ओमकारा आरती के बाद 'क्षमा मंत्र' बोलें। क्षमा मन्त्र इस प्रकार है- आवाहनं न जानामि, न जानामि तवार्चनम, पूजाश्चैव न जानामि क्षम्यतां परमेश्वर:" क्यों नहीं खाना चाहिए शिवलिंग पर चढ़ाया हुआ प्रसाद शिवलिंग पर चढ़ी हुई भोग सामग्री प्रसाद रूप से ग्रहण नहीं करनी चाहिए। क्योंकि उस पर शिवजी के गण चंड का अधिकार होता है। लेकिन शिवलिंग के पास भूमि पर चढ़ाई हुई सामग्री प्रसाद रूप से लेनी चाहिये। इसमें कोई दोष नहीं होता। यही शिव नैवेद्य कहलाता है। यह शिव नैवेद्य (प्रसाद) अपने सम्पूर्ण परिवार में बाँटना चाहिए।
आईये जानते है सोमवार के दिन शिवजी की पूजा करने के आसान उपाय –
सोमवार के दिन महामृत्युंजय का जप करे । जप कम से कम १०८ बार करे । मंत्र का जप करने के लिए रुद्राक्ष की माला का उपयोग करे ।
सोमवार के दिन शिवजी के मंदिर जाए और वहा गरबी लोगो को अन्न दान करे । जरूरत मंद को धन दान करे ।
सोमवार के दिन सुहागिन स्त्री को सुहास का सामान दान करे । सुहास के सामन में लाल चुदिया, कुमकुम और लाल साडी का दान करे ।
सोमवार को खीर बना कर ग़रीब में बाटे
सफेद गाय को रोटी खिलाए
सोमवार के विशेष दिन शिवजी को दूध और जल से अभिषेक करे और बिल्व पत्र चढ़ाये । और चन्द्र ग्रह के लिए दूध और चावल का दान अवश्य करे ।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »