20 Apr 2024, 14:05:32 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Astrology

शनिदेव को प्रसन्न करने लिए करें शनश्चरी अमावस्या को राशि के अनुसार ये उपाय

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 4 2019 12:22AM | Updated Date: May 4 2019 2:03AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

वैसे तो अमावस्या साल में कहीं बाहर आती है लेकिन लेकिन अमावस्या पर शनिवार को आए तो इसका महत्व कहीं गुणा बढ़ जाता है इस साल इस साल अमावस्या इस साल अमावस्या 4 मई को आ रही है और इस अमावस्या के दिन शनिवार होने के कारण यहां अमावस्या विशेष फलदाई हो गई है शनि ग्रह कुंडली के 12 भावों पर अलग-अलग तरह से प्रभाव डालता है इसका प्रभाव प्रत्यक्ष रूप से मनुष्य के जीवन पर पड़ता है वैदिक ज्योतिष में शनि को एक क्रूर क्रूर ग्रह जरूर माना गया है लेकिन जिन जातकों की कुंडली में शनि मजबूत है उन्हें अच्छे परिणाम देता है तो आइए जानते हैं इस शनिश्चरी अमावस्या को क्या उपाय करें कि आप के जीवन से समस्याओं शनिदेव को खत्म कर दें।
 
 
मेष राशि- इस राशि के जातक सुबह प्रातः काल उठकर स्नान के बाद सवा किलो बाजरा मिट्टी के बर्तन में डालकर उसके ऊपर सरसों के तेल वाला चार बत्ती का दीपक जलाएं इसके बाद शनि के मंत्र का जाप करें मंत्र बोलने के बाद इस पत्र को किसी जरूरतमंद को दान कर दे।
वृषभ राशि- शनि अमावस्या पर वृषभ राशि वाले लोग पीपल बरगद के वृक्ष के नीचे सूर्योदय से पूर्व सरसों के तेल का दीपक जलाएं जल में कच्चा दूध मिलाकर पीपल की जड़ों में डालें। ओम नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करें और पीपल की मिट्टी से अपने सर पर तिलक करें।

मिथुन राशि- मिथुन राशि वाले लोग शनिचरी अमावस्या के दिन एक हरे कपड़े में सवा किलो साबुत मूंग बांधकर मिट्टी के बर्तन में रखें। इसके ऊपर सरसों के तेल का दीपक जलाएं ओम शनिश्चराय नमः मंत्र का 5 बार जाप करें और उसके बाद यह कलर्स किसी गणेश मंदिर या शनि मंदिर में रखकर आए शनि अमावस्या के दिन अपना वजन के बराबर अन्ना का दान करें।
 
कर्क राशि- इस राशि वाले लोग शनिश्चरी अमावस्या के दिन मिट्टी के बर्तन में सवा किलो चावल रखकर इसके ऊपर सरसों के तेल का चार मुंह वाला दीपक जलाए शनि के मंत्रों का जाप करें और इस पात्र को किसी गरीब को भेंट कर दें।
 
सिंह राशि- इस राशि वाले लोग शनिश्चरी अमावस्या का दिन शनि मंदिर के बाहर बैठे कुष्ठ रोगियों या गरीबों को शिक्षा दान करें किसी गरीब को सवा किलो गेहूं पर लाल वस्त्र का दान करें गौशाला में सरसों की खली दान करें।
 
कन्या राशि- इस राशि वाले लोग शनिश्चरी अमावस्या के दिन काले चने काली उड़द काले कपड़े और काले कंबल का दाम करें शनिश्चरी अमावस्या वाले दिन खेला कोड मीठी खीर आदि मजदूरों में बाटो।
 
तुला राशि- तुला तुला राशि वाले लोग शनिश्चरी अमावस्या के दिन सवा किलो जौ का दान करें शनि मंदिर में शनि शांति हवन करवाए अपने वजन के बराबर गेहू का दान किसी मंदिर में करें।
 
वृश्चिक राशि- इस राशि वाले लोग शनिश्चरी अमावस्या वाले दिन साबुत मसूर या काले तिल शनि मंदिर में दान करें किसी की सफाई कर्मी को भोजन कराया दक्षिणा दान करें।
 
धनु राशि- इस राशि वाले लोग शनिश्चरी अमावस्या वाले दिन सूर्योदय से पूर्व उठकर स्नान करें और सवा 5 किलो चने की दाल में पीले कपड़े में बांधकर शनि देव का पूजन कर दो और उसे अपने पूजन स्थल के में रखकर उसके सामने सरसों के तेल का चौमुखा दीपक जलाएं।
 
मकर राशि- मकर राशि वाले लोग शनिश्चरी अमावस्या पर शनि के निमित व्रत रखे शनिदेव की पूजा करें और किसी सफाई कर्मी को काले या नीले कपड़े दान करें किसी गरीब को दही बड़े या उड़द के लड्डू खिलाए।
 
कुंभ राशि- इस राशि शनिश्चरी अमावस्या को भिखारियों को भोजन कराएं चप्पल भेंट करें शनि मंदिर में सवा लीटर सरसों का तेल दान करें शनि अमावस्या को साथ सूखे नारियल और 700 ग्राम बादाम किस मंदिर में वेट करें।
 
मीन राशि- मीन राशि वाले लोग शनिश्चरी अमावस्या के दिन अपने वजन के बराबर गेहूं या चने की दाल लेकर गरीबों में बांट दे गरीबों को कपड़े और भोजन रेट करें और पीले फल लेकर गाय को खिलाया।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »